जैकब जुमा को देना होगा पद से इस्तीफा, पार्टी ने सर्वसम्मति से किया फैसला

जोहानिसबर्ग।  दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा को उनके पद से हटाए जाने का फैसला लिया गया है। दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ पार्टी एएनसी ने मंगलवार को समाप्त हुई मैराथन वार्ता में घोटलों के आरोप में घिरे जुमा को राष्ट्रपति के पद से हटाए जाने का फैसला किया है। बता दें कि जुमा ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया था, जिसके बाद पार्टी ने सर्वसम्मति से उन्हें उनके पद के हटाए जाने का ये निर्णय लिया है।

बताया जा रहा है कि सत्तारूढ़ एएनसी ने पार्टी के 107 सदस्यों की समिति ने शहर से बाहर लगभग 13 घंटे तक बैठक करने के बाद ये फैसला लिया। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के आधार पर कहा जा रहा है कि 13 घंटे तक विचार-विमर्श करने के बाद पार्टी को उन्हें न चाहते हुए पद से हटाने का न निर्णय लेना पड़ा। स्थानीय मीडीया के मुताबिक पार्टी ने जुमा को खत लिखकर उन्हें जल्द राष्ट्रपति के पद के इस्तीफा देने का आदेश जारी किया है।

हालांकि इस संबध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषण नहीं की गई है और इन रिपोर्टों की पुष्टि करने के लिए एएनसी के अधिकारियों से संपर्क नहीं हो पाया.पार्टी की समिति उन्हें राष्ट्राध्यक्ष के पद से ‘‘वापस बुला” सकती है और उन पर पद से हटने का दबाव बना सकती है लेकिन इसका पालन करना उनका संवैधानिक दायित्व नहीं है.इसके बाद उन्हें कुछ ही दिनों में संसद में अविश्वास प्रस्ताव पारित करके हटाया जा सकता है.