आधार कार्ड पर लगी पुरानी फोटो को बदलना है आसान, जान लीजिये ये तरीका

लखनऊ: अगर आप आधार कार्ड पर लगी अपनी पुरानी फोटो को देखते देखते ऊब गए हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अब इत्मीनान से आधार कार्ड पर लगी अपनी पुरानी फोटो को बदल सकते हैं। आइये जानते हैं कि अपनी पुरानी फोटो बदलने का क्या है पूरा प्रोसेस-

आधार कार्ड की वेबसाइट को करें सर्च

इसके लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले आधार कार्ड UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट पर एक आप्शन दिखाई देगा। जहां लिखा होगा ‘Get Aadhaar’ इस सेक्शन में जाकर आप एनरोलमेंट फार्म या करेक्शन/update फार्म को डाउनलोड करें।

विभिन्न सेंटर पर मिल जाता है फार्म

इसके बाद इस फार्म को अच्छी तरीके से भर लें। इसके बाद आप आधार परमानेंट एनरोलमेंट सेंटर पर बैठे कर्मचारी को ये फार्म दे दें। इसके साथ ही उसको अपना बायोमीट्रिक डिटेल्स भी दे दें। अगर आप फार्म को डाउनलोड करने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो आपको ये फार्म आधार कार्ड बनाने वाले विभिन्न सेंटरों पर मिल जाएगा।

फोटो अपडेशन में खर्च होंगे 50 रुपए

इसके बाद एनलोलमेंट सेंटर पर मौजूद कर्मचारी आपकी फोटो खींचेगा, वहीं फोटो को बदलवाने के लिए आपको आधार कार्ड सेंटर पर पचास रुपए का भुगतान करना होगा, इसमें टैक्स भी शामिल है। इस सारे खर्चे के बाद आपको एक एक्नालेजमेंट की पर्ची मिलेगी।

यूआरएन नंबर से चेक करें अपडेट

इसमें एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर लिखा होगा। यानि यूआरएन नंबर के माध्यम से आप आधार कार्ड के अपडेट स्टेटस को आप इस नंबर के द्वारा चेक कर सकते हैं। इसके बाद कुछ ही दिनों में आदार कार्ड में आपको अपनी फोटो अपडेटेड दिखाई पड़ेगी। इसको आप ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

फोटो ले जाने की नहीं है जरूरत

बता दें कि आपको आधार कार्ड पर अपना फोटो डाउनलोड करने के लिए अपनी फोटो ले जाने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो फोटो ले जाएं या आप आधार कार्ड सेंटर पर जाकर एकदम फ्रेश फोटो खिंचवा सकते हैं।

आधार कार्ड सेंटर पर आपको ये सुविधा मिलती है। यहां के वेब कैमरे की मदद से आपकी फोटो खींच ली जाएगी। इसके बाद करीब  80 से 90 दिन में आदार कार्ड में आपकी फोटो अपडेट हो जाएगी।

जम्मू कश्मीर के शोपियां में 3 आतंकी ढेर, 2 धार्मिक स्थल में छिपे

Previous article

Good News: रेमडेसिविर इजेक्शन के लिए सिप्ला ने जारी किया टोल फ्री नंबर

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured