आईआरसीटीसी की वेबसाइट में बड़ा बदलाव, अब 24 घंटे में होगा रिफंड

लखनऊ: आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग करने वालों को अब बड़ी सुविधा मिलने वाली है। टिकट कैंसिल करने पर रिफंड की प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: बिना बाल वाले सावधान, पति का गंजापन रिश्ते पर पड़ा भारी

24 घंटे में पैसा वापस

एक बार बुकिंग करने के बाद अगर किसी कारणवश आपका टिकट कैंसिल किया जाता है, तो रिफंड अब 24 घंटे में मिल जाएगा। पहले यात्रियों को कुछ दिनों का इंतजार करना पड़ता था। जिसके कारण लोग ऑनलाइन टिकट कैंसिल करने से बचा करते थे।

इस पेमेंट गेटवे का होगा इस्तेमाल

जल्दी पेमेंट रिफंड की प्रक्रिया को शुरु कर दिया कर दिया गया है। इसका फायदा उन्हीं यात्रियों को मिलेगा जिनका पेमेंट आईआरसीटीसी के पेमेंट गेटवे से होगा। IRCTC-iPay का इस्तेमाल करके पेमेंट और रिफंड को आसान बनाया जा रहा है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट में बड़ा बदलाव, अब 24 घंटे में होगा रिफंड

अपडेट के बाद बच रहा समय

आईआरसीटीसी के ऑनलाइन पेमेंट IRCTC-iPay की सुविधा में कई अपडेट किए गए हैं, इन्हीं बदलावों के चलते प्रक्रिया को आसान बनाया जा रहा है। जनसम्पर्क अधिकारी आनंद कुमार झा ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग के कारण समय की काफी बचत हो रही है। यात्रियों को सीट की तलाश के लिए भी ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ता।

टेलीमार्केटिंग की तर्ज पर किए गए बदलाव

बुकिंग के साथ ही सीट की जानकारी भी उपलब्ध होती है, इसके चलते यात्रियों का काफी समय बच रहा है। इसके अतिरिक्त यात्रियों का रिकॉर्ड वेबसाइट में ही सुरक्षित रहता है, दोबारा बुकिंग के समय उन्हें जानकारी डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

मिनटों में बुक होगा टिकट

नये अपडेट के बाद टिकट बुकिंग और ट्रेंनों से जुड़ी जानकारी काफी तेजी से मिल जायेगी। डिजिटल मीडिया की ताकत का फायदा रेल विभाग भी उठाने लगा है। इससे समय और धन दोनों की बचत होगी। IRCTC-iPay के माधयम से सुरक्षित और फास्ट पेमेंट की सुविधा शुरु हो गई है।

किसी अन्य माध्यम से पेमेंट करने पर कई बार पैसे कट भी जाते हैं और टिकट नहीं मिलता। ऐसी सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, नए सुधार किये गए हैं। इस तकनीक से स्वदेशी और आत्मनिर्भरता को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

‘स्पेस एक्स’ को लगा झटका, लॉन्च होते ही क्रैश हुआ एलन मस्क की कंपनी ‘स्पेस एक्स’ का रॉकेट

Previous article

खुलासा: UP में इन्वेस्टर्स समिट के बाद सृजित हुए एक लाख से ज्‍यादा नए रोजगार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured