सकीना को भारतीय दल में शामिल करने के लिए आईओए ने सीजीएफ को लिखा पत्र

नई दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) को एक पत्र लिखकर पैरा पावर-लिफ्टर सकीना खातून को ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल खेल 2018 के लिए भारतीय दल में शामिल करने को कहा है। आईओए का यह कदम खातून द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मदद मांगने के बाद आया है। उल्लेखनीय है कि खातून एकमात्र ऐसी पैरा एथलीट हैं, जिन्होंने ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीता था। सीजीएफ द्वारा चिह्नित पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बावजूद उन्हें राष्ट्रमंडल खेल 2018 के लिए भारतीय दल में शामिल नहीं किया गया था।

Sakina khatun
Sakina khatun

बता दें कि आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने सीजीएफ के मुख्य कार्यकारी डेविड ग्रिमबर्ग को लिखे पत्र में इस मुद्दे को हल करने के लिए कहा है ताकि खातून आगामी खेलों में शामिल हो सके। मेहता ने जोर दिया कि खातून ने गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल खेल 2018 के लिए मानकों के मुताबिक योग्यता हासिल की है और मूल अंतरराष्ट्रीय संगठन ने भी इस बात की पुष्टि की है।

वहीं उन्होंने पत्र में लिखा, “2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में पावरलिफ्टिंग के खेल में एथलीट आवंटन के बारे में एक महत्वपूर्ण बात को हल करने के लिए मैं आपको लिख रहा हूं। सकीना खातून ने लाईटवेट वर्ग में (एसडीएमएस आईडी 15584) एथलीट आवंटन सिस्टम के मानदंडों के अनुसार राष्ट्रमंडल खेल 2018 के लिए क्वालीफाई किया है। उनकी एशिया में आईपीसी रैंकिंग 8 है। सकीना ने राष्ट्रमंडल खेल 2018 के लिए भारतीय दल में शामिल नहीं किए जाने की वजह से आत्महत्या करने की धमकी दी थी।