September 25, 2021 11:46 am
featured

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस बना दुनिया के युवाओं की आवाज

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

आज यानी 12 अगस्त को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन युवाओं के नाम समर्पित है। इस दिन युवाओं की आवाज को एक ताकत दी जाती है। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के जरिए युवाओं के कार्यों और उनके सार्थक पहल को विश्व स्तर पर पहचान मिली है। इस दिन युवा जश्न भी मनाते हैं और अपनी ताकत और कार्यों का प्रदर्शन करते हैं। यह ऐसा अवसर है जब युवा अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं। हर साल की तरह इस बार भी 12 अगस्त को इसे दुनिया भर में मनाया जा रहा है। इस दिन बड़े-बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते हैं लेकिन इस बार कोरोना का देखते हुए किसी प्रकार का भीड़ जुटाने वाला कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा रहा है। हालांकि इस बार ऑनलाइन माध्यम से छोटे-छोटे कार्यक्रम किए जा सकते हैं। इस दिन होने वाले कार्यक्रमों में युवा सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर अपनी बात रखने का कार्य करते है लेकिन इस बार छोटे-छोटे कार्यक्रमों में ऑनलाइन माध्यमों से अपनी बात को रखा जा सकता है। दुनिया भर में युवा शक्ति को दिखाने का भी यह एक माध्यम बन गया है।

कबसे मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसंबर 1799 को यह फैसला किया था कि 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। यह फैसला युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया था। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन पहली बार सन 2000 में किया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया था।

युवा ही है देश का भविष्य

हर देश में युवा को ही उसके देश का भविष्य माना जाता है इसलिए भी इस दिन को महत्वपूर्ण दिन माना गया है कहां जाता है कि युवा शक्ति ही देश की उन्नति करती है यह भी माना जाता है कि अगर किसी देश का विकास करना है तो युवाओं को उसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का मतलब यह है कि सरकार युवा के मुद्दों पर उनकी बातों पर ध्यान आकर्षित करें। बात अगर भारत की की जाए तो भारत को युवाओं का देश कहा जाता है। भारत के 35 वर्ष की आयु तक के 65 करोड़ युवा हैं जिसकी वजह से भारत एक सशक्त युवा देश माना गया है। सबसे बड़ी आबादी वाले देश चीन से भी ज्यादा युवा भारत के पास है।

कैसे मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक टीम का चयन किया जाता है। इस थीम पर दुनिया भर में युवाओं के द्वारा अलग-अलग कार्यक्रम किए जाते हैं और यह हर साल आयोजित किए जाते हैं। लेकिन इस बार कोरोनावायरस के चलते इन कार्यक्रमों को नहीं किया जाएगा। आमतौर पर इन कार्यक्रमों में म्यूजिक कंसर्ट, प्रदर्शनीयों का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा विभिन्न संचार माध्यमों से दुनिया भर के युवाओं के साथ संवाद किया जाता है। संचार माध्यमों के द्वारा ही अलग-अलग मुद्दों पर अपनी बात रखी जाती है।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर चुनी थीम

हर साल की तरह इस बार भी संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर एक थीम चुनी है। इस बार “वैश्विक कार्यों के लिए युवाओं की भागीदारी” थीम को चुना गया है। थीम का उद्देश्य स्थानीय, राष्ट्रीय व्यवस्था में किस तरह पर युवाओं की भागीदारी के तरीकों को उजागर करने के लिए राष्ट्रीय और बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रिया को समृद्ध करने के साथ-साथ औपचारिक संस्थागत राजनीति में उनके प्रतिनिधित्व और भागीदारी को बढ़ावा देना है। युवाओं द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना भी की जा है और युवाओं को प्रोत्साहन भी दिया जाता है।

Related posts

तेज प्रताप ने नीतीश को बताया असफल, कहा बच्चों की मौत पर चुप है सरकार

bharatkhabar

कांवड़ यात्रा में जाने वाले भक्तों को पालन करने होंगे ये नियम, सीएम योगी ने दिया निर्देश

Shailendra Singh

राहुल गांधी बोले- हमारी अर्थव्यवस्था तबाह हो गई, अपने लोगों को नौकरी देने में असमर्थ है भारत

Aman Sharma