featured देश

International Yoga Day: कल सुबह 6:30 बजे पीएम मोदी देश को करेंगे संबोधित

PM MODI International Yoga Day: कल सुबह 6:30 बजे पीएम मोदी देश को करेंगे संबोधित

कल यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। हालांकि पिछली बार की तरह इस बार भी कोरोना महामारी की वजह से सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे। लेकिन देश में इसको मनाने का उत्साह जरा भी कम नहीं होगा।

पीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश को संबोधित करेंगे। जिसकी जानकारी पीएम ने ट्वीट कर दी है। ट्वीट कर उन्होंने लिखा कि कल 21 जून को हम 7वां योग दिवस मनाएंगे। इस वर्ष की थीम ‘योग फॉर वेलनेस’ है। जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास करने पर केंद्रित है। कल सुबह करीब 6:30 बजे योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योगा एन इंडियन हेरिटेज कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इसके तहत देश में 75 स्थानों में से 30 स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों का मंत्रालय के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

45 मिनट का योगा का कार्यक्रम होगा। जिसके बाद 30 मिनट के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिन्हें संगीत नाटक अकादमी और क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों के युवा प्रस्तुत करेंगे।

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत होगा कार्यक्रम

वहीं देशभर में अलग-अलग स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में अपने क्षेत्रों की हस्तियां शामिल होंगी। लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए एक स्थान पर 20 लोग ही कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे।

कोई सार्वजनिक योग कार्यक्रम नहीं होगा

बता दें कि इस बार भी कोई सार्वजनिक योग कार्यक्रम नहीं होगा, लोग घर पर ही योग करेंगे। वहीं पीएम के संबोधन के बाद सुबह 7 बजे से 7:45 बजे तक योग किया जाएगा। इसके बाद 15 अलग-अलग आध्यात्मिक और योग गुरुओं का संबोधन होगा। जिसमें श्री श्री रविशंकर, सद्गुरु जग्गी वासुदेव, डॉ. एच.आर. नागेंद्र, स्वामी चिदानंद सरस्वती आदि शामिल होंगे।

Related posts

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की 18 वीं बोर्ड बैठक मंगलवार को लेंगे सतपाल महाराज

piyush shukla

उत्तराखंड में लॉकडाउन के चलते प्रधानमंत्री गरीब योजना के तहत बांटे जाएंगे 5 किलों चावल

Rani Naqvi

गुजरात में बढ़ रहे मौसमी बीमारियों के मरीज, जनवरी से अब तक 110% की हुई वृद्धि

Nitin Gupta