September 26, 2022 8:18 pm
Computer featured Mobile Science साइन्स-टेक्नोलॉजी

पृथ्वी पर रहस्यमय तरीके से बदल रहा दिन का समय, जांच में जुटे वैज्ञानिक भी हैरान !

Earth

 

पृथ्वी ना जाने कितनी रहस्यमयी चीजें मौजूद है। जिसको सामान्य रूप से समझ पाना नामुमकिन सा है।

यह भी पढ़े

कल है वरलक्ष्मी का व्रत, सावन मास के समाप्त होने पर है पहला शुक्रवार, यहां जाने शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

लेकिन आज कल पृथ्वी पर एक और रहस्यमयी गतिविधी का खुलासा होता नजर आ रहा है। लेकिन ये रहस्य भी अभी तक रहस्य  है। तो बात कुछ ऐसी हैं की धरती पर रहस्यमयी तरीके से दिन का समय बढ़ रहा है और ये रहस्य वैज्ञानिकों को भी अचंभे में डाल रहा है की आखिरकार किन कारणों की वजह से ऐसा हो रहा है और इसके पीछे की वजह क्या हैं।

solar flare hits earth orig 1655202499 पृथ्वी पर रहस्यमय तरीके से बदल रहा दिन का समय, जांच में जुटे वैज्ञानिक भी हैरान !

वहीं इस रहस्य की वजह को दुनियाभर के एटॉमिक क्लॉक्स ने गणना करके बताया कि पृथ्वी के दिन का समय रहस्यमयी तरीके से बढ़ रहा है। इससे न सिर्फ समय की कैलकुलेशन पर असर पड़ेगा। बल्कि संचार, जीपीएस, और नेविगेशन संबंधी कई अन्य तरह की समस्या  का भी लोगों को सामना करना पड़ सकता हैं।

Earth

बता दे की कई करोड़ वर्षों से धरती के घूमने की गति धीमी हो रही है और इसके पीछे चांद से निकलने वाले टाइड्स का घर्षण बताया जा रहा है | हर एक सदी में 2.3 मिलिसेकंड धरती के दिन के समय में जुड़ रहा है | जिसके मुताबिक कुछ करोड़ सालों पहले धरती का दिन सिर्फ 19 घंटे का होता था लेकिन पिछले 20 हजार सालों से इसकी गति बढ़ने लगी है।

asteroid fly by earth 1 पृथ्वी पर रहस्यमय तरीके से बदल रहा दिन का समय, जांच में जुटे वैज्ञानिक भी हैरान !

वही ध्रुवीय बर्फ के पिघलने से सरफेस प्रेशर कम हो रहा है और धरती का मैंटल धीरे-धीरे ध्रुवों की तरफ खिसक रहा है | वही कुछ ऐसी छोटी घटनाएं होती हैं, जिससे धरती के दिन के समय में बदलाव होता हैं। जैसे- जलवायु परिवर्तन, मौसमों में बदलाव आदि | ये धरती के घूमने की गति को भी हर दिशा से प्रभावित करती हैं |

earth beautifull pictur पृथ्वी पर रहस्यमय तरीके से बदल रहा दिन का समय, जांच में जुटे वैज्ञानिक भी हैरान !

वही गौर करने की बात ये है की कई वैज्ञानिकों का मानना है कि इस रहस्य के  पीछे की वजह धरती पर आने वाले भूकंप और तूफान भी हो सकते हैं। जिसकी वजह से धरती पर रहस्यमयी तरीके से दिन का समय बढ़ रहा है। वर्ष 1960 से अब तक धरती पर मौजूद रेडियो टेलिस्कोप ग्रहों के चारों तरफ मौजूद क्वासार और अन्य अंतरिक्ष वस्तुओं की गणना से धरती के घूमने की गति का पता लगाते आ रहे हैं | इन रेडियो टेलिस्कोप और एटॉमिक घड़ी के आंकड़ों से पता चला है कि पिछले कुछ सालों से धरती के दिन का समय कुछ कम हो रहा था | लेकिन इसमें भी कई बार गलती होने के कारण वैज्ञानिक इसे नहीं समझ पाते है। फिलहाल इस रहस्य को लेकर कई तरह के प्रयोग किए जा रहे है ताकि इस रहस्यमयी गतिविधि का खुलासा हो सके|

Related posts

कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए बॉलीवुड ने बढ़ाया हाथ, अक्षय कुमार और प्रभास ने दिए इतने करोड़ रूपये

Rani Naqvi

पृथ्वी के करीब आ रहे 5 बड़े उल्कापिंड, जानिए किस तरह से मचाएंगे तहलका..

Mamta Gautam

कोरोना की मौतों के बीच तलाक ने खोल दी महिला की किस्मत?

Mamta Gautam