featured दुनिया

चीन में बच्चों को लेकर बन रहा है सख़्त कानून, मां-बाप को भुगतनी पड़ सकती है सजा

chaina 1 चीन में बच्चों को लेकर बन रहा है सख़्त कानून, मां-बाप को भुगतनी पड़ सकती है सजा

चीन में अब एक ऐसा कानून बनने जा रहा है जिसके बारें में जानकर आपको हैरानी होगी, जी हां चीन में अब बच्‍चों के अपराध की सजा मां-बाप को दी जायेगी। जिसके लिये चीन इस कानून को बनाने  की तैयारी में लगा हुआ है।

चीन की संसद इस विधेयक पर विचार करेगी, जिसमें प्रावधान होगा कि अगर उनके युवा बच्‍चे  कुछ गलती करते हैं या फिर कोई अपराध करते हैं तो इसकी सजा उनके मां-बाप को दी जायेगी।

अगर माता-पिता की देखरेख में पलने वाले बच्‍चे का बहुत खराब व्‍यवहार या आपराधिक केस होता है तो ऐसे मे उन्‍हें फैमली ए‍जुकेशन गाइडेंस प्रोग्राम में भेजा जा सकता है।  इसमें ठीक तरीके से पारिवारिक शिक्षा का ना  इसकी वजह हो सकता है।

बता दें कि पारिवारिक शिक्षा प्रोत्‍साहन कानून में अनुरोध किया गया है कि माता-पिता  अपने बच्‍चों को आराम करने, खेलने और व्‍यायाम करने के लिए समय दें।

वहीं चीन में इन दिनों युवाओं के ऑनलाइन गेम खेलने और इंटरनेट पर सेलिब्रिटी की आंख मूंदकर पूजा करने के खिलाफ नाराजगी दिखा रहा है।

वहीं चीन के  शिक्षा मंत्रालय ने नाबालिग बच्‍चों के वीडियो गेम खेलने के घंटों को कम करने का फैसला किया है।  साथ ही बच्‍चों को कहा गया है कि उनको एक घंटे तक ऑनलाइन गेम खेलने की परमिशन नहीं है।

छुट्टी के दिन ट्यूशन पढ़ाने पर भी बैन लगा दिया है। साथ ही चीन ने  बच्चों के होमवर्क पर भी ध्यान देते हुए कहा है कि बच्चों पर भार ना बढे इसलिये होमवर्क को कम किया जाये।

 

Related posts

मौसम ने अख्तियार किया नरम रुख, हवाओं के साथ सुहाना हुआ नजारा

bharatkhabar

बसपा सुप्रीमो मायावती ने साधा कांग्रेस पर निशाना, कहा-लोगों को दिहाड़ी देकर बुलाती है कांग्रेस

Rani Naqvi

भारत-फ्रांस के बीच हुए 14 समझौते, पीएम बोले दो संस्कृतियों के बीच साझेदारी

Vijay Shrer