featured दुनिया भारत खबर विशेष साइन्स-टेक्नोलॉजी

RUSSIA की NEXT जेनरेशन MISSILE सरमट मचाएगी पूरी दुनिया पर कहर, SOUND SPEED से 27 गुना तेज

s400 missile us to india RUSSIA की NEXT जेनरेशन MISSILE सरमट मचाएगी पूरी दुनिया पर कहर, SOUND SPEED से 27 गुना तेज

फिलहाल रूस और यूक्रेन के बीच जंग खत्म होने के आसार नहीं दिख रहे। इस बीच, रूस ने सरमट नाम की इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का सफल परीक्षण किया है।

 

top missiles400 RUSSIA की NEXT जेनरेशन MISSILE सरमट मचाएगी पूरी दुनिया पर कहर, SOUND SPEED से 27 गुना तेज

ये मिसाइल अपने साथ न्यूक्लियर वेपन्स भी ले जा सकती हैं। इस मिसाइल पर 10 या इससे अधिक वारहेड्स लगाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े

लखनऊ के सरस्वती डेंटल कॉलेज में BDS छात्र के साथ रैगिंग, विरोध करने पर सीनियर्स ने की पिटाई

 

मिसाइल के सफल परीक्षण से गदगद हुए पुतिन

मिसाइल के सफल परीक्षण पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने बधाई दी। पुतिन ने कहा- मिसाइल पृथ्वी पर किसी भी टारगेट को तबाह कर सकती है। सरमट से रूसी आर्म्ड फोर्सेज को मजबूती मिलेगी, ये रूस को बाहरी खतरों से बचाएगा और हमारे देश को धमकी देने वाले लोगों को सोचने पर मजबूर कर देगी। बता दें कि ICBM मिसाइलों की मिनिमम रेंज 5,500 किमी होती है।

211223 putin mb 0931 ff3ec9 RUSSIA की NEXT जेनरेशन MISSILE सरमट मचाएगी पूरी दुनिया पर कहर, SOUND SPEED से 27 गुना तेज

200 टन वजनी हथियार ले जाने की क्षमता

इस मिसाइल में हाईएस्ट टैक्टिकल और तकनीकी विशेषताएं हैं। ये सभी एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम को चकमा देने की काबिलियत रखती है। यह 200 टन से अधिक वजनी हथियार और कई न्यूक्लियर वॉरहेड्स ले जाने में सक्षम है। रूसी डिफेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक, मिसाइल का परीक्षण उत्तरी रूस के प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम में हुआ।

किसी भी टारगेट को तबाह करने की क्षमता

मिनिस्ट्री ने कहा- सरमट दुनियाभर में किसी भी टारगेट को तबाह कर सकती है। यह सबसे लंबी दूरी की सबसे शक्तिशाली मिसाइल है, जो हमारे देश की स्ट्रैटेजिक न्यूक्लियर कैपेबिलिटी बढ़ाएगी। सरमट को मिसाइल-डिफेंस सिस्टम को चकमा देने के लिए डेवलप किया गया है। ये दुश्मन के सर्विलांस सिस्टम को ट्रैक करने का मौका ही नहीं देती।

vladimir putin and volodymyr zelenskyy 1645789339 RUSSIA की NEXT जेनरेशन MISSILE सरमट मचाएगी पूरी दुनिया पर कहर, SOUND SPEED से 27 गुना तेज

सैटेलाइट बेस्ड रडार और ट्रैकिंग सिस्टम के लिए चुनौती

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज में मिलिट्री एयरोस्पेस के सीनियर फेलो डगलस बैरी ने कहा कि इसमें 10 या अधिक वॉरहेड ले जाने की क्षमता है। यह पृथ्वी के किसी भी ध्रुव तक अटैक कर सकती है। इसलिए सरमट मिसाइल जमीन और सैटेलाइट बेस्ड रडार और ट्रैकिंग सिस्टम के लिए एक बड़ी चुनौती है।

अमेरिका को पहले से थी लॉन्चिंग की जानकारी

हालांकि, अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि रूस ने अमेरिका को लॉन्च की जानकारी पहले ही दे दी थी। ऐसा मॉस्को और वॉशिंगटन के बीच नए स्टार्ट न्यूक्लियर आर्म्स कंट्रोल ट्रीटी की वजह से हुआ।रूस ने अमेरिका को अपनी ट्रीटी के तहत ICBM के परीक्षण की जानकारी दी थी। किर्बी ने कहा कि यह एक रेगुलर टेस्ट था। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं थी। हमने इस परीक्षण को अमेरिका या उसके सहयोगियों के लिए खतरा नहीं माना।

s400 missile us to india RUSSIA की NEXT जेनरेशन MISSILE सरमट मचाएगी पूरी दुनिया पर कहर, SOUND SPEED से 27 गुना तेज

रूस की नेक्स्ट जेनरेशन मिसाइल है सरमट

सरमट रूस की नेक्स्ट जेनरेशन मिसाइलों में से एक है। इन मिसाइलों में किंजल और एवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल भी शामिल हैं। रूसी डिफेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक, सरमट अन्य हथियारों के साथ हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल को ले जाने में सक्षम है।
रूसी सेना के मुताबिक, मिसाइल में एवनगार्ड हाइपरसोनिक व्हीकल को फिट किया जा सकता है। सेना ने कहा है कि एवनगार्ड साउंड की स्पीड से 27 गुना तेज उड़ान भरने में सक्षम है।

Related posts

भूकंप से हिला न्यूजीलैंड, तेज झटकों से कांपने लगा घर और पेड़

bharatkhabar

Murder in Fatehpur: पति ने पत्नी को कुल्‍हाड़ी से काटा, बेटे ने पुलिस को सुनाई दास्‍तां

Shailendra Singh

खुशखबरी: दिल्ली को ये बड़ी सौगात देने जा रहे हैं पीएम मोदी

Rani Naqvi