featured दुनिया

अफगान मुद्दे को लेकर एनएसए की दिल्ली में होगी बैठक, पाकिस्तान को किया गया शामिल

afghanistan 1 अफगान मुद्दे को लेकर एनएसए की दिल्ली में होगी बैठक, पाकिस्तान को किया गया शामिल

तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर अपनी हुकूमत बनाए जाने के बाद कई बड़े देशो में तालिबान को लेकर अहम बैठके की गई। इसमें अमेरिका और रूस जैसे बड़े देश भी शामिल हैं। तालिबान मुद्दे को लेकर भारत भी एक बड़ी अहम बैठक करने जा रहा है। यह बैठक दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों द्वारा की जाएगी। इस बैठक में पाकिस्तान और रूस को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ को पिछले हफ्ते आमंत्रण मिला था। इन दो देशों के अतिरिक्त चीन, ईरान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को भी बैठक के लिए शामिल किया गया है। इस अहम बैठक की अध्यक्षता एनएसए अजीत डोभाल करेंगे।

इस अहम बैठक में अफगान में मानवाधिकारों के मुद्दे को लेकर विशेष चर्चा होगी। साथ ही अफगान में सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर भी विशेष चर्चा होगी।क्योंकि अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने के बाद से अबतक कई बड़े बदलाव देखे गए हैं। जिनका सीधा संबंध मानव अधिकारों से है। तालिबान ने अफगान में महिलाओं के लिए कई परिबन्ध लगा दिए हैं। जोकि न्यायसंगत नहीं है। अफगान के ऐसे ही मुद्दों को लेकर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा इस बैठक में महिलाओं सुरक्षा और शिक्षा जैसे विषय को भी केंद्रित किया जाएगा।

इस बैठक में एक विशेष बात यह होगी की तालिबान की शामिल नहीं किया जाएगा। भारतीय सरकार ने तालिबान को आमंत्रण नहीं भेजा है। क्योंकि तालिबान को अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पूरी तरह जगह नहीं मिली है। इस बैठक में अफगानिस्तान में मानवाधिकार से जुड़े मामलों को लेकर खास चर्चा होगी। इसके अलावा रूस ने भी बुलाई बैठक करने का फैसला लिया है। जिसमें भारत को मिला आमंत्रण किया गया है। यह बैठक 20 अक्तूबर को मॉस्को में होगी। जबकि भारत के साथ ही रूस ने तालिबान को आमंत्रित किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी देते हुए कहा कि, भारत को अफगानिस्तान पर मॉस्को फॉमेर्ट की बैठक का निमंत्रण मिला है। तालिबान ने भी वार्ता में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

Related posts

पटना में आज RLSP की बैठक, उपेंद्र कुशवाहा कर सकते है NDA छोडने का ऐलान

mahesh yadav

जम्मू-कश्मीर के महासचिव अशोक कौल ने दिया बड़ा बयान..

Rozy Ali

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का फैसला, स्क्रूटिनी के आवेदन की अंतिम तीथि 19 जून होगी

mahesh yadav