January 28, 2022 7:42 pm
featured दुनिया

एंथनी फौसी की WARNING : US में इस बार होगी  ‘मौत की सर्दी’

यूपी में मिले सात नए कोरोना मरीज, जानिए सक्रिय मामलों की संख्‍या  

अमेरिकी अधिकारियों ने एक बार फिर से नया अलर्ट जारी किया है। जिसमें लोगों को आगाह किया गया है कि इस सर्दी उन लोगों के लिए गंभीर बीमारियां लेकर आ सकती हैं । जिन्होंने अब तक वैक्सीन नहीं ली है।

यह भी पढ़े

गंगा एक्‍सप्रेसवे का शिलान्यास, पीएम मोदी ने दिया नया नारा, कहा- यूपी+योगी= उपयोगी

 

ये खतरा इतना बड़ा है कि मौतें भी हो सकती है। पिछले हफ्ते अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या में 8 फीसदी का इजाफा हुआ है।

न्यूयॉर्क में मिले 21,000 कोरोना संक्रमित

न्यूयॉर्क में शुक्रवार को 21,000 से अधिक लोग कोविड-19 संक्रमित मिले हैं। यहां जांच के लिए लंबी कतारें लग रही हैं। कोरोना की वजह से यहां ब्रॉडवे शो और क्रिसमस शो रद्द कर दिए गए हैं। न्यूयॉर्क के सिटी यूनिवर्सिटी में जनसंख्या स्वास्थ्य में कार्यान्वयन विज्ञान संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ डेनिस नैश ने कहा कि संक्रमण में तेजी से वृद्धि बहुत चिंता का विषय है। ओमिक्रॉन और अधिक परेशानी में डाल रहा है। राज्य द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, कोविड 19 के 10,300 पॉजिटिव केस  शहर में हैं।14 जनवरी 2021 को 20,000 से कम केस सामने आए थे।

2 साल के बाद अमेरिका में फिर आ सकती है मुसीबत

कोरोना वायरस महामारी के 2 साल के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में फिर एक बार बड़ी मुसीबत आ सकती है। ओमिक्रॉन वैरिएंट इसमें बड़ा खतरा है। शीर्ष infectious disease expert डॉ. एंथनी फौसी ने शुक्रवार को कहा कि ओमिक्रॉन कई अतिरिक्त समस्याएं पैदा कर मौतों का कारण बन सकता है। फौसी ने कहा कि  जब बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं तो अस्पताल में भर्ती होने की कुल संख्या जाहिर तौर पर अधिक होने वाली है।

महामारी के 2024 तक चलने के आसार

COVID-19 मामलों के बीच अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में पिछले महीने में 45% की वृद्धि हुई है। वहीं मामले 40% बढ़कर 123,000 नए केस सामने आ चुके हैं। मुख्य वैक्सीन निर्माताओं ने शुक्रवार को ऐलान किया कि महामारी 2024 तक चलेगी। 2 से 4 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए वैक्सीन में देरी हो सकती है।

‘आप मौत की सर्दी देखने वाले हैं’

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि इस सर्दी उन लोगों के लिए गंभीर बीमारियां लेकर आ सकती हैं जिन्होंने अबतक वैक्सीन नहीं ली है। ये खतरा इतना बड़ा है कि मौतें भी हो सकती है। पिछले सप्ताह अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या में 8 फीसदी का इजाफा हुआ है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डायरेक्टर डॉ रोशेल वेलंसिकी ने ये जानकारी दी है।

वैक्सीन लेने वाले के लक्षण रहे हल्के

अमेरिकी अधिकारियों ने लोगों से कहा है कि हालांकि वैक्सीन लेने वाले भी कोरोना की चपेट में आए हैं । लेकिन उनके लक्षण हल्के रहे हैं। व्हाइट हाउस के कोविड रिस्पॉन्स टीम के प्रमुख जेफ जायंट्स ने कहा है कि ” जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं ली है, वे अपने लिए और अस्पतालों में अपने परिवारों के लिए गंभीर बीमारी और मौत की सर्दी देखने वाले हैं।  हालांकि अमेरिका में अभी तक डेल्टा वैरिएंट ही लोगों को ज्यादा चपेट में ले रहा है लेकिन अधिकारियों को अंदेशा है कि ओमिक्रॉन के मामले डेल्टा वैरिएंट से बढ़ जाएंगे ।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में तेजी से फैलने के बाद ओमिक्रॉन देश में तेजी से फैल सकता है। डेल्टा वैरिएंट के कारण पहले से भरे अस्पतालों के सामने ओमिक्रॉन नई मुसीबत ला सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के पूर्व प्रमुख डॉ. टॉम फ्रीडेन ने ट्विटर पर पोस्ट में कहा कि अभी बूस्टर डोज लें।

 

Related posts

केजरीवाल नागपुर के योग केंद्र में करेंगे विपश्यना

bharatkhabar

सीजफायर उल्लंघन में पाक को भारी नुकसान, 3 रेंजर्स की मौत 5 घायल

shipra saxena

श्रीकांत शर्मा का ऐलान, यूपी के 4 धार्मिक शहरों को मिलेगी 24 घंटे बिजली

kumari ashu