January 29, 2022 7:39 pm
featured दुनिया हेल्थ

चीन में लॉकडाउन : भूख से मर रहे लोग, हो रही है तानाशाही, लोग तोड़ रहे दम

1 चीन में लॉकडाउन : भूख से मर रहे लोग, हो रही है तानाशाही, लोग तोड़ रहे दम

कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ावा देखने को मिल रहा है। ऐसे में अब चीन में लाॅकडाउन के नाम पर लोगों को सताया जा रहा है, वह भूख से मर रहे हैं।

यह भी पढ़े

Indian Army Day 2022: देशभर में मनाया गया ‘सेना दिवस’, राजधानी में गूंजी आर्मी की गाैरव गाथा

चीन में एक कोरोना संक्रमित मिला तो पूरे शहर में सख्त लॉकडाउन लगा दिया। ये भी नहीं सोचा कि जो लोग घरों में बंद हो गए हैं, उनका क्या होगा। अस्पतालों में संक्रमितों के अलावा किसी को कोई इलाज नहीं मिल रहा। किसी को हार्ट अटैक आया तो वो अस्पताल आया, लेकिन इलाज नहीं मिला और वहीं दम तोड़ दिया। प्रेग्नेंट महिला डिलीवरी के लिए अस्पताल पहुंची, तो उसको भी रिसीव नहीं किया। उसके बच्चे ने कोख में ही दम तोड़ दिया। वहीं, सख्ती के चलते कुछ लोग तो भूख से मर रहे हैं।

जानलेवा साबित हो रहा लॉकडाउन

शियान शहर में तो लॉकडाउन जानलेवा साबित हो रहा है। यहां एक शख्स सीने में दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचा। वो दर्द से कराहता रहा, लेकिन हॉस्पिटल के स्टाफ ने उसे एडमिट करने से इनकार कर दिया। वह अस्पताल के दरवाजे पर दर्द से तड़पता रहा और स्टाफ देखता रहा। कुछ देर में उसकी मौत हो गई। उसका कसूर सिर्फ इतना था कि वो उस इलाके का रहने वाला था, जिसे कोविड की मीडियम रिस्क कैटेगरी में रखा गया था।

1 चीन में लॉकडाउन : भूख से मर रहे लोग, हो रही है तानाशाही, लोग तोड़ रहे दम

एक महिला को 8 महीने का गर्भ था। लेबर पेन हुआ तो अस्पताल पहुंची। डॉक्टर्स ने उसे बताया कि उसकी कोविड टेस्ट रिपोर्ट वैलिड यानी मान्य नहीं है। उसी वक्त महिला को ब्लीडिंग शुरू हो गई। महिला की जान तो जैसे-तैसे बच गई, लेकिन बच्चे ने कोख में ही दम तोड़ दिया। ऐसी अनगिनत कहानियां हैं।

2 चीन में लॉकडाउन : भूख से मर रहे लोग, हो रही है तानाशाही, लोग तोड़ रहे दम

लॉकडाउन में एक युवक के पास पेट भरने को कुछ नहीं था। भूख ने उसे पाबंदियों की जंजीरें तोड़ने पर मजबूर कर दिया। वो सड़क पर पहुंचा और वहां मौजूद पुलिस से खाने के लिए कुछ मांगा। बदले में दो पुलिसवालों ने उसे मार-मारकर अधमरा कर दिया। दिसंबर के आखिरी हफ्ते से यही हालात हैं। शियान में 1 करोड़ 30 लाख लोग घरों में बंद हैं। ज्यादातर के पास पेट भरने के लिए कुछ नहीं है। बच्चों को दूध और बुजुर्गों को दवा तक मुहैया नहीं।

4 चीन में लॉकडाउन : भूख से मर रहे लोग, हो रही है तानाशाही, लोग तोड़ रहे दम
सोशल मीडिया अकाउंट किया हैक

जिस बच्ची के पिता की अस्पताल के दरवाजे पर हार्टअटैक से मौत हुई, उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर दर्द बयां करना चाहा। सरकार ने अकाउंट ही ब्लॉक कर दिया। अब लोग कोविड के अलावा दूसरी बीमारियों से ज्यादा मर रहे हैं। वे आवाज उठाने की कोशिश करते हैं, लेकिन शी जिनपिंग सरकार इन्हें बेरहमी से दबा देती है।

social media चीन में लॉकडाउन : भूख से मर रहे लोग, हो रही है तानाशाही, लोग तोड़ रहे दम

शियान में हेल्थ कोड सिस्टम बनाया गया, ताकि पॉजिटिव लोगों को ट्रैक किया जा सके। इस सिस्टम पर इतना दबाव आया कि इसने काम करना ही बंद कर दिया। कुछ लोगों ने अफसरों को बताया कि उनके पास खाने और रोजमर्रा की जरूरतों के लिए सामान नहीं है, लेकिन अफसर भी मजबूर हैं। इंटरनेट पर बेहद सख्त निगरानी की जा रही है, ताकि सरकार की इमेज खराब न हो।

Related posts

आज से किसी सदन के सदस्य नहीं रहेंगे अखिलेश यादव, 17 साल बाद होगा ऐसा

rituraj

WWT-20: कल इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत,फाइनल में जगह पक्की कर सकती है टीम इंडिया

mahesh yadav

लगातार दूसरे साल रद्द हुई अमरनाथ यात्रा, भक्त ऑनलाइन कर सकेंगे दर्शन

pratiyush chaubey