राज्य में विकसित किया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय कोचिंग सेंटरः सीएम

देहरादून। खेलों के विकास के लिए राज्य में अन्तर्राष्ट्रीय कोचिंग सेंटर स्थापित किया जाएगा। ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन चैम्पियनशिप का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में खेलों के लिए अपार संभावनाएं हैं। इस मौके पर उद्घाटन मैच में सीएम ने जीत दर्ज की। मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने परेड ग्राउण्ड देहरादून में ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन चैम्पियनशिप का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में विभिन्न खेलों के लिए एक अन्तर्राष्ट्रीय कोचिंग सेंटर विकसित किया जाएगा। 13 से 18 फरवरी तक होने वाली इस बैडमिंटन प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों के 1024 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं।

cm rawat
cm rawat

बता दें कि इस प्रतियोगिता में भारत के प्रसिद्ध बैडमिण्टन खिलाड़ी चेतन आनन्द, डी.दीजू, टी.रुपेश कुमार, अक्षय देवलकर भी प्रतिभाग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बैडमिण्टन कोर्ट में मैच खेलकर चैम्पियनशिप का उद्घाटन किया। उद्घाटन मैच मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और संजय गुप्ता की युगल जोड़ी एवं उत्तरांचल स्टेट बैडमिण्टन एसोशिएशन (यूएसबीए) के अध्यक्ष अशोक कुमार और राजेश निझौन की युगल जोड़ी के बीच खेला गया। उद्घाटन मैच मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत एवं श्री संजय गुप्ता की युगल जोड़ी ने 21-17 से जीता। उसके उपरान्त चेतन आनन्द एवं डी दीजू की युगल जोड़ी एवं टी.रूपेश कुमार तथा अक्षय देवलकर की युगल जोड़ी के मध्य शो मैच खेला गया जिसमें चेतन आनन्द एवं डी.दीजू ने 21-18 से मैच जीता।

वहीं मुख्यमंत्री ने ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन चैम्पियनशिप के शुभारम्भ के अवसर पर कहा कि उत्तराखण्ड खेलों की दृष्टि से उपयोगी राज्य सिद्ध हो सकता है। देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर के मैदानी जिलों में खेल के लिए अच्छे स्टेडियम है। इसके अलावा 6500 फीट की ऊँचाई पर रॉसी स्टेडियम उत्तराखण्ड में है। रॉसी में बहुत जल्द ही हाई अल्टीट्यूट स्पोटर्स प्रारम्भ करेंगे। उत्तराखण्ड में एडवेंचर पर आधारित खेलों का अच्छा स्कोप है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड का क्लाइमेट खेलों के लिए बहुत उपयुक्त है।

यहां पर बारह महिने खेलों का आयोजन किया जा सकता है। उन्होंने प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों का उत्तराखण्ड आगमन पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के खिलाड़ी विभिन्न खेलों क्रिकेट, हॉकी, बैडमिण्टन, फुटबॉल, एथलेटिक्स आदि खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में अपना स्थान बनाकर प्रदेश का सम्मान बढ़ा रहे हैं। इस अवसर पर विधायक मनोज रावत, देशराज कर्णवाल, उत्तराखण्ड के पूर्व खेल मंत्री नारायण सिंह राणा, आईजी संजय गुंज्याल, डीआईजी पुष्पक ज्योति एवं विभिन्न प्रदेशों के खिलाड़ी उपस्थित थे।