November 30, 2021 6:04 pm
featured यूपी

यूपी के 8 मंडल में बनेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क, क्या है पूरी योजना

यूपी के 8 मंडल में बनेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क, क्या है पूरी योजना

लखनऊ: यूपी सरकार उत्तर प्रदेश को टेक्सटाइल हब बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठा रही है। इसी के तहत यमुना प्राधिकरण ने नोएडा में टेक्सटाइल पार्क बनाने की तरफ एक प्रयास को आगे बढ़ाया है। इसके लिए 150 एकड़ भूमि आवंटित की गई है।

यूपी का पहला ऐसा पार्क

नोएडा में बनने वाला यह राज्य का पहला टेक्सटाइल पार्क होगा, जिसमें 150 कंपनियां अपना बिजनेस खड़ा कर सकेंगी। एक अनुमान के अनुसार यहां 8365 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश होगा। इतना ही नहीं, रोजगार के भी नए रास्ते खुलेंगे। 5 लाख से अधिक लोगों को यहां रोजगार मिलने की संभावना है।

2022 में लगेंगी फैक्ट्रियां

टेक्सटाइल पार्क में खबरों के अनुसार जनवरी 2022 से मूवमेंट शुरू हो जाएगी। यहां टेक्सटाइल और अन्य क्षेत्रों की 91 फैक्ट्रियां लगेंगी। रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए यह एक बड़ा माध्यम साबित होगा। इसके साथ ही यूपी के विकास में भी अहम योगदान देने वाला है। सीएम योगी आदित्यनाथ इस निर्माण कार्य पर निगरानी रख रहे हैं।

यूपी सरकार निवेशकों के लिए यहां रास्ते खोल रही है, जिससे भारी संख्या में निवेश किया जा सके। सरकार की नीतियां उनके लिए आसान बनाई जा रही हैं। अकेले यूपी में ही टेक्सटाइल क्षेत्र में बड़ा डेवलपमेंट देखने को मिल रहा है। केंद्र सरकार के पास 66 बड़े निवेशकों ने पिछले 4 वर्षों में अपना प्रस्ताव सौंपा है। इसमें से 12 टेक्सटाइल फैक्ट्री अकेले उत्तर प्रदेश में लग चुकी हैं, अन्य 18 फैक्ट्रियां भी जल्द ही शुरू हो जाएंगी। इनमें उत्पादन इसी वर्ष के अंत तक शुरू किए जाने का लक्ष्य है।

Related posts

लखनऊ कैन्ट विधानसभा सीट पर होगी रीता और अपर्णा के बीच कांटे की टक्कर

kumari ashu

लोहिया पार्क को मिली सौगात, युवाओं व बच्चों के लिए बढ़ेंगी ये सहूलियतें

Aditya Mishra

खतरनाक सीरियल किलर BAMS डॉक्टर देवेंद्र शर्मा गिरफ्तार, 125 से ज्यादा किडनी चुराने का आरोप

Rani Naqvi