उत्तराखंड राज्य

उत्पल कुमार सिंह ने दिए कार्यवाही को समयबद्ध रूप से निस्तारित करने के निर्देश

utpal 00000 उत्पल कुमार सिंह ने दिए कार्यवाही को समयबद्ध रूप से निस्तारित करने के निर्देश

देहरादून। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने समस्त अपर मुख्य सचिव, समस्त प्रमुख सचिव, समस्त सचिव, प्रभारी सचिव तथा समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये है कि सरकारी कर्मचारियों के विरूद्ध प्रचलित अनुशासनिक कार्यवाही को समयबद्ध रूप से निस्तारित करें। मुख्य सचिव सिंह ने पत्र में लिखा है कि अनुशासनिक कार्यवाही के मामलों में समय सारणी का कड़ाई से अनुपालन नहीं किया जा रहा है। अनुशासनिक कार्यवाही के मामले में विलम्ब होने से इस बात की पर्याप्त सम्भावना बनी रहती है कि सम्बन्धित आरोपों को सिद्ध कर सकने वाले साक्ष्य ही मिट जाएं और दोषी सरकारी सेवक दण्ड पाने से बच जाये।

utpal 00000 उत्पल कुमार सिंह ने दिए कार्यवाही को समयबद्ध रूप से निस्तारित करने के निर्देश

बता दें कि साथ ही अनुशासनिक जांच के लम्बे समय तक चलते रहने से आरोपित सरकारी सेवक के पदोन्नति आदि के सेवा सम्बन्धी मामले लम्बे समय तक लम्बित रहते हैं, जिससे आरोपित सरकारी सेवक में कुंठा उत्पन्न होती है और काडर मैनेजमेंट में भी समस्याएं उत्पन्न होती है। मुख्य सचिव ने पत्र में उल्लिखित किया है कि अनुशासनिक कार्यवाही के समयबद्ध निस्तारण हेतु कार्मिक विभाग द्वारा विभिन्न शासनादेशों के माध्यम से समय सारिणी निर्धारित करते हुए प्रत्येक अनुशासनिक कार्यवाही का अनुश्रवण करने की व्यवस्था निर्धारित की गयी है।

वहीं जिसमें अनुशासनिक कार्यवाही का रजिस्टर तैयार किये जाने, कार्यवाहियों के समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करने, उनके अनुश्रवण हेतु नोडल अधिकारी नामित किये जाने, समय-सारिणी का पालन न करने वाले अधिकारी के विरूद्ध विभागाध्यक्ष द्वारा प्रत्येक माह सचिव स्तर पर आख्या प्रस्तुत करने और जिन प्रकरणों में विलम्ब दुष्टिगोचर हो उसकी आख्या मुख्य सचिव स्तर पर भेजे जाने का प्राविधान है।

Related posts

सत्याग्रह से स्वच्छताग्रह अभियान चलायेंगे गुजरात के 400 सामाजिक कार्यकर्ता

rituraj

बिहार: एक लोकसभा और दो विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव का ऐलान

Breaking News

अल्मोड़ा: प्रदेश में चुनाव अभियान शुरू, भाजपा पूर्ण बहुमत से बना रही सरकार- अजय टम्टा

Rahul