November 28, 2021 6:18 am
Breaking News उत्तराखंड देश राज्य

DGP मुख्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये त्योहार व चुनावों को सकुशल सम्पन्न कराने का निर्देश

DGP headquarter DGP मुख्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये त्योहार व चुनावों को सकुशल सम्पन्न कराने का निर्देश

देहरादून। आगामी त्यौहारी सीज़न, ट्रैफ़िक से संबंधित मुद्दों, साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल्स और साक्षी संघर्ष योजना के लिए शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में एक संयुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। पुलिस महानिदेशक (DGP) अनिल के रतूड़ी ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने पर पुलिस विभाग को बधाई दी और मतगणना के दिन पुलिस को और सतर्क रहने का निर्देश दिया।

साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल के बारे में, डीजीपी रतूड़ी ने सभी जिलों के प्रभारियों को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों को समझने और तदनुसार शिकायतों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अशोक कुमार ने कहा कि भले ही साइबर अपराधों की संख्या बढ़ रही हो, लेकिन पुलिस-थाना स्तर पर ऐसे मामलों के पंजीकरण को प्रोत्साहित नहीं किया जा रहा है।

यह कहते हुए कि यह बहुत चिंता का विषय है कि उन्होंने निर्देश दिया कि सभी जिलों में एक साइबर सेल बनाया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सभी जिलों के प्रभारी इन कक्षों में पंजीकृत शिकायतों का मासिक विश्लेषण करें। PHQ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आगामी त्योहारी सीजन के बारे में सम्मेलन के दौरान दिए गए प्रमुख दिशा-निर्देश दृश्यता बढ़ाने और रेलवे स्टेशनों और बस स्टेशनों जैसे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर विस्तृत जाँच करने के लिए थे।

पुलिस को भी यातायात प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया गया है। जिले के प्रभारी को यह भी निर्देश दिया गया है कि सभी सीमाओं को सुरक्षित रखने के लिए और सभी संवेदनशील क्षेत्रों पर लगातार नजर रखने के लिए सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के साथ समन्वय किया जाए। सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले पर लंबित फ़ैसले के बारे में, पुलिस विभाग को सतर्क रहने और संवेदनशील क्षेत्रों में जाँच रखने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वह सोशल मीडिया की गतिविधियों पर भी नजर रखे और फर्जी और भड़काऊ संदेश फैलाने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करे।

Related posts

कर्नाटक चुनाव: प्रचार के दौरान मंच पर सोते दिखे सीएम सिद्धारमैया

lucknow bureua

कांग्रेस में आया राहुल राज, निर्विरोध चुने गए पार्टी अध्यक्ष

Breaking News

नहीं देखी होगी ऐसी खुदकुशी, मरने से पहले मनाया मौत का जश्न

Rani Naqvi