Breaking News यूपी

टीएमएच मशीन लगाकर नाला सफाई करने के दिये निर्देश

WhatsApp Image 2021 05 24 at 4.12.41 PM टीएमएच मशीन लगाकर नाला सफाई करने के दिये निर्देश

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया हरीनगर के नाला सफाई कार्य का निरीक्षण करने पहुंचीं। जहां उन्होंने नाला सफाई को और अधिक सुचारू रूप से तलीधार सफाई के लिए नई टीएमएच मशीन, जो आज ही खरीदी गई है उसे कल यहां लगाकर गहराई तक सफाई करने के लिए नगर अभियंता एसएफ जैदी को निर्देशित किया। साथ ही आरआर प्रभारी को फोन कर हरीनगर के नाले के लिए टीएमएच मशीन उपलब्ध कराने के लिए कर निर्देशित किया।

इसके साथ ही हरिनगर नाले किनारे जलनिगम द्वारा नई बाउण्ड्रीवाल  बनाकर घेराबन्दी की गई थी। जिस कारण से प्रतिवर्ष मशीन द्वारा होने वाले नाला सफाई कार्य मे असुविधा हो रही है, जिसपर महापौर ने हर 100 मीटर पर एक पुलिया निर्माण कराने के लिए जलनिगम को पत्र भेजने को कहा। जिससे जिससे नाला सफाई कार्य सुचारू रूप से हो सके। साथ ही नाले के किनारे छूटी सिल्ट और मिट्टी को तत्काल निकालने के लिए निर्देशित किया।

WhatsApp Image 2021 05 24 at 4.12.39 PM टीएमएच मशीन लगाकर नाला सफाई करने के दिये निर्देश

अचानक महापौर को अपने मध्य देख स्थानीय जनता ने टूटी पुलिया सहित अन्य कार्यों की जानकारी भी महापौर को दी, जिसपर महापौर ने कार्य कराने हेतु मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित किया।

इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने सरकाटा नाला का निरीक्षण भी किया जहाँ उन्होंने नगर अभियंता एसएफ जैदी को नाले से और अधिक सिल्ट निकालने के लिए भी निर्देशित किया।

WhatsApp Image 2021 05 24 at 4.12.39 PM 1 टीएमएच मशीन लगाकर नाला सफाई करने के दिये निर्देश

इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि नाला सफाई ठीक प्रकार से होनी चाहिए, जिससे जनता को बरसात के समय मे जलभराव की समस्या का सामना न करना पड़े। नाले सफाई कार्य मे लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। महापौर संयुक्ता भाटिया ने अधिकारियों से कहा कि आगे कहा कि कोरोना संक्रमण के साथ साथ जनहित के मूलभूत कार्य करने की आदत डालनी पड़ेगी, हमे दोनों जिम्मेदारी निभानी होंगी।

गौरतलब है कि शहर को मानसून के दौरान जलभराव मुक्त करने के लिए महापौर संयुक्ता भाटिया कमर कसते हुए अधिकारियों के लगातार पेंच कस रहीं हैं। साथ ही समय समय पर इस कोरोना माहमारी के दौरान भी स्वयं जाकर निरीक्षण कर रही हैं।

WhatsApp Image 2021 05 24 at 4.12.40 PM 1 टीएमएच मशीन लगाकर नाला सफाई करने के दिये निर्देश

पिछले वर्ष भी महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा नाला सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए तलीधार नाला सफाई करवाने एवं स्वयं प्रत्येक जोनों में कई स्थलों पर निरीक्षण करने से मानसून के दौरान जलभराव की समस्याओं में कमी आयी थी। जिसको दृष्टिगत रखते हुए महापौर ने इस बार भी नाला सफाई पर सख्ती दिखाई है। एक सप्ताह पूर्व 17 मई को महापौर ने नालों की सफाई की रिपोर्ट तलब की थी, और नाला सफाई में तेजी लाने के निर्देश भी दिए थे।

WhatsApp Image 2021 05 24 at 4.12.40 PM टीएमएच मशीन लगाकर नाला सफाई करने के दिये निर्देश

वहीं नगर निगम द्वारा आज चलाये गए विशेष सफाई अभियान के दौरान 92 वाहनों की मदद से 165 मीट्रिक टन कूडा उठाया गया एवं 252 स्थानों को गार्बेज मुक्त कराया गया। कई नाले/नालियों को साफ कराते हुए मैके पर ही सिल्ट का उठान कराया गया। प्रचार विभाग द्वारा लगभग 700 होर्डिंग्स, सड़क किनारे लगे हुए लोहे के साईन बोर्डस, बैनर, पोस्टर हटाकर जब्त किये गये। सड़क पर पड़े हुए मलबे, निर्माण सामाग्री को अभियत्रण विभाग द्वारा हटाते हुए जब्ती की कार्यवाही की गयी।

इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया संग जोन-6 की जोनल अधिकारी प्रज्ञा सिंह, नगर अभियंता-6 एसएफजैदी, सहायक अभियंता आशुतोष गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

कांग्रेस का प्लान: ब्राह्मण सीएम व दलित-मुस्लिम डिप्टी सीएम!

sushil kumar

पीएम मोदी के रूप में देश में बेहतर शासक- डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

piyush shukla

रक्षाबंधन स्पेशलः जानिए क्या है धार्मिक मान्यता? पढ़िए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त एंव मंत्र

Shailendra Singh