August 11, 2022 10:14 pm
featured देश

कल से पड़ेगी महंगाई की मार, बदलने वाले हैं कई नियम…

nirmla sitaraman कल से पड़ेगी महंगाई की मार, बदलने वाले हैं कई नियम...

1 अप्रैल 2021 यानी कल से नया वित्त वर्ष शुरू होने वाला है। जिसमें आम आदमी को तगड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल कल से रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली कई चीजें महंगी होने वाली हैं।साथ ही बैंक से भी जुड़े कई नियम कल से बदलने वाले हैं। चलिए जानते हैं कौन कौन-सी चीजें होने वाली हैं महंगी…

1 अप्रैल 2021 से ऑटो कंपनियों ने कार, बाइकों की कीमतों को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे कंपनियों ने लागत बढ़ना बताया है। वहीं हीरो कंपनी ने टू-व्हीलर गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। साथ ही 1 अप्रैल से ट्रैक्टर के दाम में भी इजाफा होने वाला है।

इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट और महंगे

बता दें कि बजट पेश करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया था। जिसमें मोबाइल पोर्ट्स, चार्जर, बैटरी, एडॉप्टर और हेडफोन हैं। यही नहीं पिछले कुछ महीनों से टीवी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं कल से टीवी के दाम 2000 से लेकर 3000 रुपये तक बढ़ाए जा सकते हैं। दरअसल चीन से आयात के मोर्चे पर बैन के बाद से ही टीवी की कीमतों में उछाल आया है।

हवाई सफर भी होगा महंगा 

1 अप्रैल से एएसएफ में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है, जिससे हवाई सफर महंगा हो जाएगा। जानकारी के अनुसार डोमेस्टिक फ्लाइट्स में किराया 5 फीसदी बढ़ जाएगा।साथ ही घरेलू  यात्रा करने वालों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के नाम पर 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर देने पड़ेंगे।

बैंक से जुड़े कई नियम बदलेंगे

वहीं 1 अप्रैल 2021 से बैंक से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं, जिनके बदलने से आपकी जेब पर भी असर पड़ेगा। दरअसल पैन कार्ड,EPF और पुरानी चेकबुक को लेकर कल से नियम बदल रहे हैं। चलिए जानते हैं किया होने जा रहे हैं नए नियम…

अगर अभी तक आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया हैं तो कल से आपका पैन निष्कर्य हो जाएगा. साथ ही उसपर 1 हजार रुपए तक का जुर्माना भी लगेगा। वहीं कल से विजया बैंक, ऑरोएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, कॉपपोरेशन बैंक, देना बैंक, यूनाइटेड बैंक, आंध्रा बैंक और इलाहाबाद बैंक की पुरानी चेकबुक मान्य नहीं होंगी। इन सभी बैंकों का विलय हो गया है, जिस वजह से इन बैंकों ने अपने ग्राहकों को नई चेकबुक जारी की है।

Related posts

छत्तीसगढ़ःसंयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने किया जंगल सफारी का भ्रमण

mahesh yadav

TMC सांसद सांसद नुसरत जहां ने पानी में लगाई आग

Shailendra Singh

जानें ऐसा क्या बोल गए हरदा हरीश रावत, जिससे सियासत गरमाई

Samar Khan