September 26, 2021 12:40 am
Uncategorized दुनिया

इंडोनेशिया में भड़का ज्वालामुखी, जारी किया गया अलर्ट

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी भड़क उठा है जिसकी वजह से तकरीबन 2 किलोमीटर तक राख ऊपर उठ चुकी है। इसको लेकर इंडोनेशिया सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। इंडोनेशिया सरकार ने तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की है। विस्फोट को देखते हुए सभी यात्री विमानों को अलर्ट कर दिया गया है। ज्वालामुखी की राख 30 किलोमीटर दूर भी देखने को मिली है। ज्वालामुखी ऊपर उठता हुआ भयंकर रूप ले रहा है। आपको बता दें कि ज्वालामुखी ने शनिवार देर रात भड़कना शुरू किया था यह करीब 1 घंटे तक जारी रहा। जिसकी वजह से इसने भयानक रूप ले लिया और अब यह धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है। इसको लेकर इंडोनेशिया के अधिकारियों ने पर्यटक और स्थानीय लोगों को इस ज्वालामुखी की पहाड़ी से 3 किलोमीटर के दायरे से दूर रहने के लिए कहा है साथ ही इसके आसपास के इलाकों में चेतावनी भी जारी की गई है। जिसकी वजह से किसी प्रकार की जान का नुकसान ना हो सके।

ज्वालामुखी से लोगों में खौफ का माहौल

ज्वालामुखी का दायरा इतना बढ़ चुका है कि इसकी राख से फसलों को काफी नुकसान हो रहा है इसके भयंकर रूप को लेकर गांव वालों का कहना है कि ज्वालामुखी से 5 किलोमीटर दूर रहने वाले गांव वालों ने इसकी जबरदस्त गड़गड़ाहट को सुना है जिसकी वजह से लोग डरे हुए हैं लोगों में खौफ का माहौल है।

लगातार बढ़ रहा ज्वालामुखी का दायरा

गांव वालों का कहना है कि ज्वालामुखी उनकी फसलों को पूरी तरह तबाह कर देगा और उन्हें इसकी वजह से भारी नुकसान होगा। उन लोगों के जीवन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा। लोगों ने बताया कि इसका दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है जो बहुत ही खतरनाक है बताया जा रहा है कि इस ज्वालामुखी कि विस्फोट से आसपास के 4 जिले काफी प्रभावित हुए हैं इसको लेकर प्रशासन भी अलर्ट पर है जिसके चलते प्रशासन ने स्थानीय लोगों को मास्को और बचाव का सामान मुहैया कराया है और लोगों को तमाम तरह की सुविधाएं दी जा रही है साथ ही लोगों के बचाव के लिए तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे हैं विस्फोट को देखते हुए आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है जिससे लोग होने वाले नुकसान से खुद को बचा सके।

इंडोनेशिया में पहाड़ों से फूट रहा भयंकर ज्वालामुखी

ज्वालामुखी धरती से निकलने वाली आग होती है जो बड़े-बड़े पहाड़ों को भी पिघलाकर राख बना देती है। यह एक प्राकृतिक आपदा है जिससे बचना आसान नहीं है। यह एक ऐसी आपदा होती है जो जमीन के कण-कण को पिघला देती है और उसे आग के गोले में बदल देती है। जिसकी चपेट में आने से हर चीज राख बन जाती है यह बहुत ही भयंकर आपदा है। जिससे बचने के लिए लोगों को बहुत ही सचेत रहने की जरूरत होती है। ज्वालामुखी फटने के बाद काफी बड़े एरिया को प्रभावित करता है। जिसकी वजह से भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है।

अधिक राख उगल सकता है ज्वालामुखी

अधिकारी इसको लेकर पहले ही सतर्कता बरत रहे हैं माना जा रहा है ज्वालामुखी अभी ओर राख उगल सकता है .लेकिन अभी तक ज्वालामुखी में विस्फोट की वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। लेकिन ज्वालामुखी में विस्फोट होने से स्थानीय लोगों में डर का माहौल है। आपको बता दें कि इससे पहले भी इंडोनेशिया में लगातार ज्वालामुखी फटने की घटनाएं होती रहती है लेकिन इस बार इस ज्वालामुखी ने भयंकर रूप धारण कर लिया है जो लोगों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसको लेकर यहां के लोग पहले ही डरे हुए है। इसके भयंकर रूप को देखते हुए यहाँ के लोग भी काफी सतर्कता बरत रहे है। साथ ही अपने जीवन को सुरक्षित करने के लिए तरह-तरह की सावधानियां बरत रहे हैं।

Related posts

भंड़ारी एक बार फिर नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित, दो तिहाई बहुमत से जीती

lucknow bureua

जाने क्यों और कैसे फैला कोरोना वायरस, चीन में अब तक 17 लोगों की मौत

Rani Naqvi

सऊदी अरब की महिलाओं को मिली स्पोर्ट्स स्टेडियम जाने की इजाजत

Rani Naqvi