featured देश

कैशलेस इंडिया की पहलः कैशलेस हुआ प्रसिद्ध महाबोधी मंदिर

Mahabodhi mandir कैशलेस इंडिया की पहलः कैशलेस हुआ प्रसिद्ध महाबोधी मंदिर

नई दिल्ली। सरकार के कैशलेस इंडिया के पहल को लगातर कामयाबी मिल रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पद अब विश्व प्रसिद्ध महाबोधी मंदिर को कैशलेस करने का फैसला किया गया है। जानकारियों के मुताबिक अब महाबोधी मंदिर में डेबिट और क्रेडिट कार्ड का ही उपयोग किया जा सकेगा। अब से मंदिर की दान दक्षिण भी कैशलेस होगी। अब तक के खबरां के मुताबिक बौद्ध भिक्षुओं द्वारा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया गया।

Mahabodhi mandir कैशलेस इंडिया की पहलः कैशलेस हुआ प्रसिद्ध महाबोधी मंदिर

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से लगातर देश में कैशलेस बनाने की पहल चल रही है, सरकार का कहना है कि जितना संभव है लोग ई पेमेंट का इस्तेमाल करें, इसी पहल को लागू करते हुए महाबोधी मंदिर में अब कैशलेस की सुविधा को शुरु किया गया है। सबसे पहले बौद्ध भिक्षु द्वारा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल मंदिर में किया गया है, बौद्ध भिक्षुओं के द्वारा ई पेमेंट के माध्यम से 500 रुपए मंदिर के ट्रस्ट को दान में दिया गया।

महाबोधी मंदिर के अधिकारियों ने बताया है कि कैशलेस योजना को बढ़ावा देने के लिए स्वाईप मशीन भी लगाया गया है, यहां आपको बता दें कि महाबोधी मंदिर विश्व के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, महाबोधी के अलावा देश के कई और मंदिरों ने भी स्वयं को कैशलेस बनाने का फैसला किया है।

Related posts

बाँके बिहारी मंदिर वृन्दावन में क्यों डलता हैं पर्दा।

Rozy Ali

ताज महल के संरक्षण पर समग्र नीति पेश करे यूपी सरकार: सुप्रीम कोर्ट

Rani Naqvi

पंजाब: ड्रग्स तस्करों को मिलेगी फांसी! राज्य सरकार ने भेजा केंद्र सरकार को प्रस्ताव

Ankit Tripathi