September 28, 2022 10:25 pm
featured Breaking News देश

विदेश में रह रहे भारतीयों को अब मिलेगी तुरंत मदद

Sushma swaraj विदेश में रह रहे भारतीयों को अब मिलेगी तुरंत मदद

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ट्विटर पर काफी सक्रिय रहती है और लोगों की ट्विटर के जरिए उन्होंने कई बार सहायता भी की है। लेकिन अब विदेश में फंसे भारतीयों को केवल सुषमा स्वराज पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। विदेश मंत्रालय ने आज एक बड़ी पहल करते हुए विदेश मंत्रालय का फेसबुक एप्लीकेशन यानी फेसबुक एप शुरु किया जिसके माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी परेशानी में फंसे भारतीयों को तुरंत मदद मिल पाएगी।

Sushma swaraj

इस फेसबुक एप्लीकेशन एप की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि मंत्रालय ने लोगों तक तुरंत सहायता पहुंचाने के लिए एप को शुरु किया है जिसके जरिए उन्हें तुरंत मदद मिलेगी।

इस एप के बारे में बताते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि आप फेसबुक पेज में सबसे ऊपर मौजूद इस एप को क्लिक करते ही आपके सामने विश्व का नक्शा खुल जाएगा। इसमें हर देश में मौजूद भारतीय दूतावास चिन्हित होंगे और उच्चायोग, काउंसलेट, दफ्तर आदि की पूरी जानकारी होगी। जिस जगह पर भी कोई भारतीय किसी परेशान में घिरा होगा तो वो उस देश में चिन्हित भारतीय दूतावास को क्लिक करेंगा। क्लिक करते ही उसके सामने संबधित व्यक्ति का पता, फोन नंबर, अधिकारियों के नाम और सभी सूचना सामने आ जाएगी। जिससे कि आप सहायता के लिए संबंधित व्यक्ति के नंबर पर फोन कर सकेंगे, और आपकी समस्या का हल आसानी से निकल जाएगा।

बता दें, जब से सुषमा स्वराज भारत की विदेश मंत्री बनी है तब से वो 24 घंटें ट्विटर से जुड़ी रहती है और लोगों की समस्याओं का समाधान करती आ रही है। दुनिया के किसी भी कोने से जब भी किसी ने ट्वीट करके उनसे मदद मांगी तो उन्होंनें किसी को नाराज नहीं किया, हर व्यक्ति को जवाब दिया और संबंधित राजदूत को निर्देश दिए हैं।

Related posts

कांग्रेस आलाकमान का बड़ा फैसला, सीएम अमरिंदर सिंह को बदलने की मांग की खारिज

Nitin Gupta

दिल्ली में स्कूल के गार्ड ने की पांचवी की छात्रा से छेड़खानी,आरोपी गिरफ्तार

mahesh yadav

फेसबुक पर हुए पाकिस्तनी लड़की से प्यार की खातिर पाक पहुंचने वाले हामिद ने बताई आपबीती

Rani Naqvi