October 27, 2021 12:01 pm
featured यूपी

रेलवे ने इन स्टेशनों को दी सौगात, लिफ्ट, एस्केलेटर और फुट ओवर ब्रिज से होंगे लैश

images 2021 07 27T154459.044 रेलवे ने इन स्टेशनों को दी सौगात, लिफ्ट, एस्केलेटर और फुट ओवर ब्रिज से होंगे लैश 

प्रयागराज: कोरोना काल के दौरान यात्रियों के सुविधा को बढ़ाने के लिए उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मंडल द्वारा प्रयागराज के कई स्टेशनों पर नई लिफ्ट, एस्केलेटर और एफओबी बनाए गए। जिसका उद्घाटन अब स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से करवाने की तैयारी रेल प्रशासन कर रही है। 

जाने किस स्टेशन पर किस चीज को लगाया गया है?

प्रयागराज जंक्शन की बात करें तो यहां प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर एक लिफ्ट और एफओबी नंबर एक सिविल लाइंस साइड में एक एस्केलेटर लगाया गया है l

इस दौरान छिवकी, खागा और बमरौली में एक-एक एफओबी का निर्माण किया गया है जबकि इसी के साथ कौशांबी जिले में सुजातपुर और फतेहपुर के कनवार में
एक-एक एफओबी का निर्माण हुआ।

प्लेटफार्म पर उतरने के लिए लगेंगे एस्केलेटर

प्रयागराज जंक्शन पर वर्तमान समय छह एस्केलेटर लगे हुए हैं। इसमें से सभी एस्केलेटर अभी यहां एफओबी पर चढ़ने के लिए ही हैं,प्लेटफार्म पर उतरने के लिए एक भी एस्केलेटर नहीं लगाया गया है। जिसे देखते हुए रेलवे प्रशासन यात्रियों के सुविधा के लिए अब प्लेटफार्म पर एफओबी से उतरने के लिए एस्केलेटर लगाने जा रही है।

भविष्य में 8 और लगेंगे एस्केलेटर- उत्तर मध्य रेलवे

उत्तर मध्य रेलवे प्रशासन द्वारा भविष्य को देखते हुए प्रयागराज में आठ और एस्केलेटर लगाए जाएंगे। जिसमें से दो एस्केलेटर प्लेटफार्म नंबर छह पर लगेंगे। बाकी शेष बचे एस्केलेटर उन स्थानों पर लगाए जाएंगे जहां अभी चढ़ने वाले ही एस्केलेटर हैं।

फिलहाल पूरे प्रयागराज मंडल में अब तक 18 एस्केलेटर लग चुके हैं, जबकि उत्तर मध्य रेलवे की तरफ से भविष्य के लिए कुल 21 और एस्केलेटर लगाने की तैयारी की गई।

17 और लिफ्ट लगाएगी उत्तर मध्य रेलवे

त्तर मध्य रेलवे द्वारा मंडल के तमाम स्टेशनों पर 17 और लिफ्ट लगाई जाएगी। फिलहाल अगर देखा जाए तो मंडल के स्टेशनों पर कुल 11 लिफ्ट लगी हुई हैं l बाकी के शेष बचे लिफ्ट में दो छिवकि की स्टेशन पर और चार प्रयागराज जंक्शन पर रेलवे द्वारा लगाई जाएंगी।

Related posts

दिल्ली: डेंगू, चिकनगुनिया पीड़ितों के लिए और 1000 बिस्तरों का ऐलान

bharatkhabar

बालू अड्डा मामला: धरने पर बैठे क्षेत्रवासी, लगाए मुर्दाबाद के नारे, की ये मांग

Shailendra Singh

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

Rani Naqvi