December 6, 2021 10:14 am
featured बिज़नेस

भारतीय रेलवे एक सितंबर से खत्म कर देगा ये फ्री सेवा

indian railway भारतीय रेलवे एक सितंबर से खत्म कर देगा ये फ्री सेवा

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे एक सितंबर से ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों के लिए बड़ा बदलाव करने जा रही है। अगले महीने से रेलवे फ्री में मिलने वाली एक सेवा बंद कर देगी। दरअसल जब भी आप भारतीय रेलवे के ऑनलाइन प्लैटफॉर्म irctc.co.in से कोई टिकट बुक करते हैं, तो आपको एक ट्रैवल इंश्योरेंस भी मिलता है। लेक‍िन अब ये आपको रेलवे खुद नहीं देगा। भारतीय रेलवे के मुताबिक एक सितंबर से इंश्योरेंस लेना है या नहीं, ये पूरी तरह आप पर निर्भर है। रेलवे ने कहा है कि ई-टिकट बुक करने वाले पैसेंजरों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस ऑप्शनल होगा।

 

indian railway भारतीय रेलवे एक सितंबर से खत्म कर देगा ये फ्री सेवा

प्रीम‍ियम की रकम भी भरनी होगी

बता दें कि इसका मतलब यह है कि 1 सितंबर से आप जो भी टिकट बुक करेंगे, तो आपको ‘ऑप्ट इन’ (च‍ाहिए) और ‘ऑप्ट आउट’ (नहीं चाहिए)। दोनों विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होगा। उसी हिसाब से आपको प्रीम‍ियम की रकम भी भरनी होगी। बता दें कि डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की खातिर भारतीय रेलवे दिसंबर 2017 में फ्री इंश्योरेंस देने की सुविधा लाया था। लेकिन अब इस सुविधा के लिए प्रीमियम देना पड़ सकता है। हालांकि प्रीमियम की रकम कितनी होगी, इसको लेकर रेलवे ने कुछ भी फिलहाल साफ नहीं किया है।

वहीं भारतीय रेलवे की तरफ से मुहैया किए जाने वाले इस इंश्योंरेंस में अध‍िकतम 10 लाख रुपये की राश‍ि म‍िलेगी। यह रकम यात्री की किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर दी जाती है। इसके अलावा अपंग होने वाले व्यक्त‍ि को 7 लाख रुपये की राश‍ि मिलेगी। घायल होने पर 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। वहीं, मृतक के अंतिम अवशेष ले जाने के लिए 10 हजार रुपये दिए जाते हैं।

Related posts

दैनिक राशिफल: सितारों के अनुसार कैसे करें अपने दिन की शुरुआत

Aditya Mishra

JNU छात्र उमर खालिद पर हुआ जानलेवा हमला, आरोपी मौके से फरार

mahesh yadav

रिलायंस जियो मनी 5 दिसंबर को लांच करेगी मर्चेंट एप

Anuradha Singh