Uncategorized देश पर्यटन

भारतीय नौसेना-वियतनाम पीपुल्स नौसेना अभ्यास सकुशल संपन्न

navy indian भारतीय नौसेना-वियतनाम पीपुल्स नौसेना अभ्यास सकुशल संपन्न

मुम्बई। भारत और वियतनाम के बीच बढ़ते समुद्री जुड़ाव की पृष्ठभूमि में, भारतीय नौसेना ने 13 से 16 अप्रैल, 2019 को कैम रण खाड़ी, वियतनाम में भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का दूसरा संस्करण शुरू किया। यह पहला संस्करण वियतनाम के डा नांग में 21 से 26 मई 2018 तक आयोजित किया गया था। यह अभ्यास दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में पूर्वी बेड़े के जहाजों की चल रही प्रवासी तैनाती के एक भाग के रूप में किया गया था। कैप्टन श्रीराम अमूर की कमान में कैप्टन आदित्य हारा और शक्ति के तहत आईएन शिप्स कोलकाता ने अभ्यास, जिसमें एक बंदरगाह और एक समुद्री चरण शामिल था, में भाग लिया।
भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपुल्स नेवी ने पारंपरिक रूप से अच्छे संबंधों को साझा किया है। वार्षिक आधार पर द्विपक्षीय अभ्यास आयोजित करने से दोनों देशों के मौजूदा मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक बढ़ावा मिलेगा, जो माननीय प्रधानमंत्री की वियतनाम यात्रा के बाद 16 सितंबर से ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ के स्तर तक बढ़ा दिया गया है। नौसेना से नौसेना सहयोग में पनडुब्बी, विमानन और डॉकयार्ड प्रशिक्षण के क्षेत्र में एक समग्र प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल है। दोनों देशों ने व्हाइट शिपिंग सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और एक ‘सूचना साझाकरण’कार्यक्रम चलाया है।
भारतीय नौसेना-वियतनाम पीपुल्स नेवी द्विपक्षीय अभ्यास आपसी विश्वास और अंतर-संचालन को और मजबूत करने के साथ-साथ भारतीय और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Related posts

श्रीलंका के लसिथ मलिंगा अपना फैसला वापिस लेते हुऐ कहा- 2 साल और खेल सकता हूं

Trinath Mishra

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सुमन सोंथालिया को नितिन गडकरी द्वारा ‘वर्ष 2020 की उद्यमी महिलाएं’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

Rahul srivastava

दलित हिंसा पर उठे सवाल, हिंसा करने वाला शख्स दिखा था करणी सेना के आंदोलन में

lucknow bureua