September 20, 2021 5:44 am
featured देश

आसमान पर राफेल तो समुद्र पर भारत का ये हथियार लेगा दुश्मनो से टक्कर..

nevi 1 1 आसमान पर राफेल तो समुद्र पर भारत का ये हथियार लेगा दुश्मनो से टक्कर..

फ्रांस से आज भारत राफेल लड़ाकू विमान पहुंच गया है। राफेल के आते ही भारत में राफेल का शानदार स्वागत किया गया। इसके साथ ही भारत के पास दुनिया के सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान पहुंच गया है। जो दूश्मनों को पसींने छुड़ाएंगा। ये तो हुई आसमान की बात लेकिन क्या आपको बता है। भारत की नेवी ने भी पानी पर दुश्मनों के छक्के छुड़ान के लिए एक ताकतर हथियार तैयार कर लिया है।भारतीय नौसेना ने अपनी मारक क्षमता को बढ़ाने की तैयारियों को तेज कर दिया है। नौसेना के लिए प्रोजक्ट 75आई के तहत 6 अत्याधुनिक पनडुब्बियों को बनाने का काम तेज किया जाएगा।

nevi 2 आसमान पर राफेल तो समुद्र पर भारत का ये हथियार लेगा दुश्मनो से टक्कर..
प्रोजेक्ट-75 आई के तहत डीजल इलेक्ट्रिक पॉवर से चलने वाली 6 पनडुब्बियों को बनाने के लिए भारतीय रक्षा मंत्रालय ने 20 जून 2019 को भारतीय रणनीतिक साझेदारों को प्रस्ताव के लिए आग्रह जारी किया था। ये पनडुब्बियां रडार की पकड़ में नहीं आने वाली स्टेल्थ तकनीकी से लैस होंगी।यह प्रोजक्ट पिछले चार साल से अटका पड़ा हुआ है। इसे लेकर सबसे पहले 2017 में बातचीत शुरू की गई थी। जिन्हें मेक इन इंडिया कैटेगरी के तहत बनाने की योजना है। जिस भी विदेशी साझीदार के साथ इन पनडुब्बियों को बनाने के लिए समझौता होगा उन्हें इसे भारतीय पार्टनर के साथ मिलकर देश में ही इन्हें बनाना होगा। इन 6 पनडुब्बियों को बनाने की परियोजना की लागत लगभग 45 हजार करोड़ रुपये है।

https://www.bharatkhabar.com/rafael-reached-india-a-great-welcome/
लेकिन अब इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। जिसके बाद भारत समुन्दर पर भी ताकतवर हो जाएगा। इस खबर के सामने आने पर लोगों के लिए काफी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

Related posts

वनपल्स नोर्ड के फीचर्स आपको हैरान कर देंगे..

Mamta Gautam

चीन के ओबीओआर को जवाब देने के लिए जापान भारत के साथ मिलकर बनाएगा रणनीति

Breaking News

केजरीवाल ने एकबार फिर से उठाया पीएम के डिग्री का मामला

Rahul srivastava