विंडीज को 71 रनो से हराकर भारत ने सीरीज पर किया कब्जा

नई दिल्ली : भारत ने टी20 के दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज को करारी शिकस्त दी है। रोहित शर्मा के ऐतिहासिक शतक (111 रन) फिर गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन के बूते टीम इंडिया ने लखनऊ टी-20 में वेस्टइंडीज को 71 रन के बड़े अंतर से हराया।

सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

इस तरह शुरुआती दो मुकाबले जीतकर ‘रोहित ब्रिगेड’ ने तीन मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। अब अगला मुकाबला 11 नवंबर को चेन्नई में खेला जाएगा। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ‘ब्लू ब्रिगेड’ ने वेस्टइंडीज के सामने 196 रन का लक्ष्य रखा।

रोहित ने बनाया रिकॉर्ड

जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम 9 विकेट खोकर 124 रन पर सिमट गई। रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया जब वे इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। रोहित ने न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो को पीछे छोड़ा, जिनके नाम तीन शतक दर्ज हैं।

खलील ने लिए दो विकेट

वेस्टइंडीज बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में ही लड़खड़ा गया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद (30 रन देकर दो) ने शाई होप (छह) को बोल्ड करने के बाद विस्फोटक बल्लेबाज शिमरोन हेटमेयर (15) को दबाव में लॉन्ग ऑन पर आसान कैच देने के लिए मजबूर किया।

डेब्यू मैच में शार्दुल ठाकुर को चोटिल होकर छोड़ना पड़ा मैदान

कैरेबियाई टीम पावरप्ले तक दो विकेट पर 39 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। कोलकाता में कहर बरपाने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (32 रन देकर दो) ने अपने स्थानीय प्रशंसकों को जश्न मनाने का पूरा मौका दिया। रोहित का तीन कैच में से यह पहला कैच था।

जसप्रीत बुमराह (20 रन देकर दो) ने अपने तीखे तेवरों के लिए मशहूर कीरेन पोलार्ड (पांच) को अपनी गेंद पर कैच करके वेस्टइंडीज की रही सही उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया। दिनेश रामदीन (10) और फैबियन एलेन (शून्य) के लगातार गेंदों पर आउट होने से भारत की बड़ी जीत सुनिश्चित हो गई।