featured देश

सकारात्मक परिणाम आने तक भारत उठाता रहेगा बलूचिस्तान का मुद्दा

vks सकारात्मक परिणाम आने तक भारत उठाता रहेगा बलूचिस्तान का मुद्दा

नई दिल्ली।बलूचिस्तान के मुद्दे पर भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है, सूत्रों के मुताबिक जारी एक बयान में भारत ने कहा है कि वह तब तक बलूचिस्तान का मुद्दा उठाना जारी रखेगा जब तक बलूच लोगों के बुनियादी अधिकारों प्राप्त नहीं हो जाते है। इससे पहले गुरुवार को भी भारत नें संयुक्त राष्ट्र में बलूचिस्तान का मुद्दा उठाते हुए पाकिस्तान पर बलूचिस्तान और उसके कब्जे वाले कश्मीर में भी मानवाधिकारों का व्यापक हनन करने का आरोप लगाया था।

vks

इन सब के बीच आपको बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपनी अमरीकी यात्रा से पहले अलगाववादी नेताओं से बातचीत करने का फैसला किया है और नवाज कश्मीर के मुद्दे को फिर से यएून में उठाने की कोशिश करेंगे। बलूचिस्तान पर पाकिस्तान को बेनकाब करने के लिए भारत इस मुद्दे को विश्व स्तर पर उठाता रहा है, साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले महीने न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भी उठाए जाने की संभावना है। ज्ञात हो कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज करेंगी और उनका 26 सितंबर को संबोधन देने का कार्यक्रम है।

गौरतलब है कि बलूचिस्तान के हनन मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से तूल दिया था, जिसके बाद विश्व स्तर पर यह विषय रखा गया, साथ ही बलूच नेताओं ने भारत
के इस पहल के लिए तारीफ भी की थी और कहा था कि भारत का यह कर्तव्य है कि एक जिम्मेदार पड़ोसी मुल्क होने के नाते भारत बलूचिस्तान के मुद्दे को सकारात्मक दिशा प्रदान करे। एक सवाल का जवाब दते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, बलूचिस्तान में जब तक दमन जारी रहेगा, जब तक नागरिकों के बुनियादी अधिकारों का हनन होता रहेगा, भारत इस मुद्दे को उठाता रहेगा, इसके साथ ही बलूच मुद्दे पर जिनीवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि अजीत कुमार ने कहा है कि शांतिपूर्ण, लोकतांत्रिक समाज के रूप में लोगों के कल्याण के लिए भारत की गहरी प्रतिबद्धता स्थापित हो चुकी है।

Related posts

वाराणसी: गंगा खतरे के निशान के पर ऊपर, पीएम मोदी ने फोन पर ली जानकारी

Shailendra Singh

कोविड -19 के कारण भारत में फंसे विदेशी, वीजा सितंबर अंत तक बढ़ाए गए

Nitin Gupta

पनामा पेपर्स मामले में नवाज की मुश्किले बढ़ी, कोर्ट ने आपत्तियों को नकारा

Breaking News