January 31, 2023 12:54 pm
featured देश

भारत vs न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड ने भारत पर 51 रन की बढ़त हासिल की, शमी-इशांत ने दिखाई अपनी ताकत

टेस्ट मैच भारत vs न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड ने भारत पर 51 रन की बढ़त हासिल की, शमी-इशांत ने दिखाई अपनी ताकत

वेलिंग्टन। भारत और न्यूजीलैंड के बीचे खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। मेजबान कीवी टीम ने टीम इंडिया पर 51 रन की बढ़त हासिल कर ली। दूसरे दिन खराब रोशनी के कारण स्टंप्स का ऐलान होने तक कीवी टीम ने 5 विकेट पर 216 रन बना लिए हैं। कप्तान केन विलियमसन ने शानदार 89 रन बनाए उन्हें मोहम्मद शमी ने अपना शिकार बनाया। इसके अलावा तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने सर्वाधिक तीन विकेट अपने नाम किए। शमी-इशांत के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने भी एक विकेट अपने नाम किया।

बता दें कि पहली पारी में टीम इंडिया के 165 रन के जबाव में उतरी न्यूजीलैंड ने अपनी पारी की मजबूत शुरुआत की। भारत को 11वें ओवर में इशांत शर्मा ने टॉम लेथम (11) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराकर पहली सफलता दिलाई। लेथम के बाद टॉम ब्लंडेल (30) और केन विलियमन ने अपनी टीम की पारी को बखूबी संभाल लिया। इन दोनों के बीच अभी 47 रन की साझेदारी हो चुकी थी, तब इशांत ने ब्लंडल को क्लीन बोल्ड कर इसे तोड़ा।

वहीं यहां से कीवी टीम की पारी को आगे बढ़ाने अपने करियर का 100वां टेस्ट खेल रहे रॉस टेलर आए। कप्तान विलियमसन ने रॉस टेलर (44) के साथ मिलकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। दोनों ने मिलकर 93 रन की साझेदारी की और भारत पर बढ़त हासिल कर ली। अभी कीवी टीम की लीड 1 रन पर ही पहुंची थी कि इशांत शर्मा ने रॉस टेलर को 44 के निजी स्कोर पर अपना तीसरा शिकार बना लिया। टेलर अपनी हाफ सेंचुरी से मात्र 6 रन दूर थे तब इशांत की एक अतिरिक्त उछाल लेती हुई गेंद उनके बैट को छूकर शॉर्ट लेग पर खड़े चेतेश्वर पुजारा के हाथ में जा समाई। इस तरह खतरनाक हो रही इस साझेदारी का अंत हुआ।

इसके बाद अपने शतक की ओर बढ़ रहे कप्तान केन विलियमसन (89) को मोहम्मद शमी ने आउट कर भारत को चौथे विकेट के रूप में दिन की सबसे बड़ी सफलता दिलाई। विलियमसन मोहम्मद शमी की गेंद को ड्राइव कर रहे थे कि कवर्स में खड़े रवींद्र जडेजा ने आगे की ओर कूद कर उनका उम्दा कैच लपक लिया। आउट होने से पहले कीवी कप्तान ने अपने टेस्ट जीवन की 32वीं हाफ सेंचुरी पूरी की। कुछ देर बाद लगातार शानदार बोलिंग कर रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी हेनरी निकोल्स (17) के रूप दिन की पहली और एकमात्र सफलता मिल गई। इसके बाद खराब रोशनी के चलते अंपायरों ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने की घोषणा कर दी।

इससे पहले आज मैच के दूसरे दिन भारत ने पहले दिन 122/5 स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। लेकिन पहले सत्र के करीब एक घंटे के खेल में ही कीवी गेंदबाजों ने भारतीय पारी को मात्र 165 रनों पर ही समेट दिया। इस तरह दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाज सिर्फ 43 रन ही और जोड़ पाए। रहाणे (46) ने थोड़ा संघर्ष जरूर किया लेकिन वह अपनी फिफ्टी पूरी करने से चूक गए। दूसरी ओर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी शानदार दिख रहे थे लेकिन अजाज पटेल ने उन्हे 19 के निजी स्कोर पर रन आउट कर दिया। कीवी टीम के लिए साउदी और जेमिसन ने 4-4 विकेट हासिल किए।

Related posts

Ayodhya: इस बार नहीं लगेगा रामनवमी का मेला, संतों ने किया ये आह्वान

Aditya Mishra

India Corona Cases: भारत में पिछले 24 घंटे में मिले 2685 नए केस, 33 लोगों की मौत

Rahul

हैदराबाद: भारी बारिश से बढी लोगों की मुश्किलें, 3 की मौत

Pradeep sharma