September 29, 2021 4:10 am
Breaking News featured देश राजस्थान

कल से शुरू होगा भारत-अमेरिका के बीच युद्धभ्यास, राजस्थान पहुंची अमेरिका सेना

WhatsApp Image 2021 02 07 at 3.15.08 PM कल से शुरू होगा भारत-अमेरिका के बीच युद्धभ्यास, राजस्थान पहुंची अमेरिका सेना

नई दिल्ली। जैसा कि सभी जानते है भारत का अपने पड़ोसी देशों के साथ सीमा पर तनाव चलता रहता है। जिसके चलते भारत इन दिनों अपनी रक्षा शक्ति बढ़ाने में लगा हुआ है। इसके साथ ही भारत और अमेरिका की सेना आपस में कई बार युद्धभ्यास कर चुके है। जिसके चलते एक बार फिर अमेरिका सेना भारत के साथ साझा युद्धभ्यास के लिए राजस्थान पहुंच गई है। जिसके चलते भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच सोमवार से सालाना ज्वाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज, युद्धभ्यास की शुरूआत हो रही है। यह युद्धभ्यास 21 फरवरी तक चलेगा। इसके साथ ही भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्धभ्यास का यह 16वां संस्करण है।

युद्धभ्यास में अमेरिकी सेना की स्ट्राइकर-ब्रिगेड हिस्सा ले रही-

बता दें कि इस एक्सरसाइज में अमेरिकी सेना की स्ट्राइकर-ब्रिगेड हिस्सा ले रही है, जिसे घोस्ट-ब्रिगेड के नाम से जाना जाता है। ये एक्सरसाइज एक साल भारत में होती है और एक साल अमेरिका में होती है। इस बार ये एक्सरसाइज राजस्थान के थार रेगिस्तान स्थित महाजन रेंज में होने जा रही है। इसके साथ ही इस एक्सरसाइज में दोनों देशों के कुल 500 सैनिक हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही इस एक्सरसाइज के बाबत राजधानी दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि इस सालाना युद्धभ्यास से दोनों सेनाओं की क्षमताएं तो बढेंगी ही इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में स्थायी रक्षा उद्देश्य को बढ़ावा मिलेगा।

युद्धभ्यास के दौरान की जाएगी सीपीएक्स-

इसके साथ ही युद्धभ्यास के दौरान कमांड पोस्ट एक्सरसाइज सीपीएक्स की जाएगी जिसमें यूएन पीसकीपिंग ऑपरेशन को दोनों देश के सैनिकों को एक साथ करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Related posts

13th BRICS Update : 13वें ब्रिक्स सम्मेलन में उठा अफगानिस्तान का मुद्दा

nitin gupta

केजरीवाल का डायबिटीज बढ़ा, 7 फरवरी से इलाज के लिए जाएंगे बेगलुरु

Rahul srivastava

गांधी के सभी आंदोलन भारतीयता को आज भी मजबूत करते हैं: विनोद शंकर

sushil kumar