IND vs SA: भारत ने पांचवे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से दी मात

पोर्ट एलिजाबेरवरी। रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक (115) के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने बुधवार को यहां पांचवें वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से पराजित कर दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में पहली सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाए थे।

odi
odi

बता दें कि इस मुकाबले में द. अफ्रीका के कप्तान मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने मजबूत शुरुआत दिलाई। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी हुई। 48 के कुल स्कोर पर धवन 34 रन बनाकर रबादा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में फेलुक्वायो को कैच थमा बैठे। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच 100 रन की साझेदारी होने के बाद तालमेल की गड़बड़ी हो गई और कोहली 153 के कुल स्कोर पर 36 रन बनाकर रन आउट हो गए।

वहीं कोहली के बाद अजिंक्य राहाणे भी 176 के कुल स्कोर पर रन आउट हो गए उन्होंने 8 रन बनाए। इसके बाद लुंगी एंगीडी ने 43वें ओवर में लगातार दूसरे और तीसरे गेंद पर रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या को 238 के कुल स्कोर पर विकेटकीपर कालसन के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। रोहित ने 115 रन बनाए,जबकि पांड्या खाता भी नही खोल पाए। एंगीडी ने इसके बाद श्रेयस अय्यर को आउट कर भारत को छठा झटका दिया। अय्यर 30 रन बनाकर 238 के कुल स्कोर पर कालसन को कैच दे बैठे। धोनी 265 के कुल स्कोर पर 13 रन बनाकर एंगीडी की गेंद पर कप्तान मार्करम को कैच दे बैठे। एंगीडी का यह चौथा विकेट था। भुवनेश्वर कुमार 19 और कुलदीप यादव 2 रन बनाकर नाबाद रहे।