हिमाचल में बर्फबारी के चलते टूटा कई इलाकों से संपर्क, जनजीवन प्रभावित

शिमला। हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। लाहौल, स्फीति और पांगी के आदिवासी इलाकों सहित कई स्थानों का सड़क संपर्क टूट गया है। बर्फ की मोटी परत के चलते कई जगहों पर रास्ते भी बंद होने लगे हैं। ऊंचाई वाले आदिवासी इलाकों, इलाकों, पहाड़ों दर्रों, पर्वत श्रृंखलाओं और कई इलाकों में भारी बारिश भी हुई है।

himachal pradesh
himachal pradesh

बता दें कि इस बीच हल्की बारिश के बाद पंजाब और हरियाणा में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी वहीं रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में दोनों राज्यों में विभिन्न स्थानों पर अगले तीन दिनों तक धुंध रहने की बात की है। मौसम के इस बदले मिजाज के लिए पश्चिम से आ रही हवाओं को जिम्मेदार माना जा रहा है। जिसका असर पूरे उत्तर भारत में दिखाई में दिखाई दे रहा है।

वहीं बर्फबारी का ताजा दौर 2 दिनों तक और चलने की संभावना है। पर्यटकों के लिए तो नजरा जन्नत से कम नहीं है। गुलमर्ग की के स्थानीय लोगों के चेहरे भी खिले हुए हैं। क्योंकि यहां की ज्यादातर आबादी का रोजगार पर्यटन से ही जुड़ा है। इन्हें उम्मीद है कि पर्यटकों के आने का सिलसिला अब और तेज होगा।