patna भारत-नेपाल रेल संपर्क सेवा होगी और बेहतर, कुर्था तक स्पीड ट्रायल सफलतापूर्वक संपन्न
 पटना से अतीश दीपंकर की रिपोर्ट

पटना: समस्तीपुर मंडल के जयनगर और नेपाल के कुर्था के मध्य 34.50 किलोमीटर लंबे नव-आमान परिवर्तित रेलखंड पर आज लोकोमोटिव द्वारा 110 किमी प्रतिघंटा की गति से सफलतापूर्वक स्पीड ट्रायल किया गया । इस दौरान इरकॉन और नेपाल रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

patna 2 भारत-नेपाल रेल संपर्क सेवा होगी और बेहतर, कुर्था तक स्पीड ट्रायल सफलतापूर्वक संपन्न

स्पीड ट्रायल के सफल होने के बाद अब रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। रेल संरक्षा आयुक्त की अनुमति मिलने तथा भारत और नेपाल के बीच सहमति के बाद आवश्यक तकनीकी और परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के पश्चात जल्द ही ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा।

विदित हो कि भारतीय रेल संचालन और रख-रखाव की प्रक्रिया आदि की जानकारी साझा कर बड़ी रेल लाइन यात्री सेवा के संचालन में नेपाल को पूर्ण सहयोग दे रही है । इस संबंध में मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि, भारत-नेपाल मैत्री रेल परियोजना के तहत प्रथम चरण में आमान परिवर्तित 34.50 किलोमीटर लंबा जयनगर-कुर्था (नेपाल) रेलखंड लगभग 619 करोड़ की अनुमानित लागत वाली जयनगर- बिजलपुरा-बर्दीबास (69.08 किमी) रेल परियोजना का एक भाग है । इस परियोजना के पहले चरण में बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर स्टेशन को नेपाल के कुर्था से जोड़ा जाएगा। आने वाले समय में इसका विस्तार कुर्था से लगभग 18 किलोमीटर आगे बीजलपुरा तक किया जाएगा । यह परियोजना दोनों देशों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा।

कांग्रेस इन दो वर्गों को जोड़ने पर करेगी फोकस

Previous article

हरदोई: बस्ती में घुसा तेंदुआ, लोगों में खौफ का महौल, पढ़ें पूरी खबर

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured