Capture 5 COVID Vaccination: टीकाकरण के मामले में भारत सबसे आगे, चीन, अमेरिका पीछे छूटा

नई दिल्ली: भारत दुनिया में टीकाकरण के मामले में सबसे आगे है। दुनिया में सबसे बड़ा मुकाम हासिल किया है। टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद देश में अब तक 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। आपको बता दें कि देश को इतने लोगों को टीका देने में 85 दिन लगे हैं। जबकि अमेरिका को 10 करोड़ डोज देने में 89 दिन और चीन को 103 दिन लगे थे।

शनिवार को शाम 8 बजे तक लगभग 29.65 लाख डोज दी गई, जिसके बाद अब तक कुल 10.12 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़ो के अनुसार 8.86 करोड़ डोज पहली डोज के रूप में दी गई हैं जबकि 1.26 करोड़ लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी हैं।

16 जनवरी से शुरू हुआ था टीकाकरण

देश में 16 जनवरी को कोरोना का टीका लगाए जाने की अभियान की शुरुआत हुई थी। वैक्सीन की दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी से शुरू हुआ था। 1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर से सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

देश में लगातार बढ़ रहा संक्रमण

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है और संक्रमण के नए मामले हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। शनिवार को पांचवीं बार देश में एक लाख 52 हजार से ज्यादा कोरोना केस आए। जबकि 839 लोगों की मौत हुई है। तो वहीं 90 हजार से ज्यादा लोग कोरोना को मात देकर ठीक हुए हैं। देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.27 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट करीब 91 फीसदी है।

 

UP: अब कोरोना पर लगेगी लगाम, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिया ये मंत्र

Previous article

अब भाजपा का ये विधायक भी कोरोना संक्रमित, जानिए कहां का है मामला

Next article

Comments

Comments are closed.