nitin gadkari 2 विश्व में सबसे तेजी से रोड बनाने में भारत पहले स्थान पर- नितिन गडकरी

सत्ता में आने के बाद से बीजेपी ने देश के विकास में तमाम रिकॉर्ड बनाने के दावे किए हैं। फिर चाहे वो घर-घर गैस पहुंचाना हो या गांव कस्बों तक शौचालय बनवाना। अभी हाल ही में यूपी सरकार ने 58 हजार महिलाओं को रोजगार देकर रिकॉर्ड बनाने की बात कही है। इसी कड़ी में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी एक दावा किया है।

हमने 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं- नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में मार्च 2021 में हमने 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं। और विश्व में सबसे तेजी से रोड बनाने में भारत विश्व में पहले स्थान पर आ गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने 24 घंटे में 2.5 किलोमीटर 4 लेन कंक्रीट रोड निर्माण का गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है।

चुनौतीपूर्ण वक्त में हमने काम किया- केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सड़क परिवहन मंत्रालय ने सोलापुर से बीजापुर के बीच 25 किमी लंबा रोड सिर्फ 24 घंटे में बनाकर तीसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। वहीं लखनऊ में एक फ्लाईओवर का शिलान्यास करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2021 के दौरान हर दिन लगभग 37 किमी हाईवे का निर्माण किया वो भी ऐसे चुनौतीपूर्ण वक्त में जब कोरोना महामारी देश में फैली है।

नेशनल हाईवे की लंबाई 50 फीसदी बढ़ाई

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2021 में 13,394 किमी हाइवे का निर्माण किया, जबकि 2020 में 10,237 किलोमीटर हाइवे का निर्माण हुआ था। नितिन गडकरी ने कहा कि चीन समेत दुनिया में कहीं भी सड़क बनाने का इतना तेज काम कहीं नहीं हुआ है। पिछले 7 साल से पीएम मोदी के नेतृत्व में नेशनल हाईवे की लंबाई 50 फीसदी बढ़ा दी गई जो अप्रैल 2014 में केवल 91,287 किलोमीटर थी। उन्होंने कहा कि फिलहाल जो सड़क परियोजनाएं चल रही हैं उन्हें बनाने का खर्च वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले 54% बढ़ गया है।

गोरखपुर के लिए सीएम योगी ने खोला खजाना, अब और निखरा नजर आएगा रामगढ़ ताल

Previous article

जानिए कानपुर और गोरखपुर में बीजेपी ने पंचायत चुनाव के लिए किसे दिया टिकट

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured