खेल Breaking News

आईसीसी टेस्ट रैकिंग में टॉप पर पहुंचा भारत

INDIA आईसीसी टेस्ट रैकिंग में टॉप पर पहुंचा भारत

दुबई। श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 0-3 से गंवाने के बाद आस्ट्रेलिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी की गई ताजा टेस्ट टीमों की रैंकिंग में पहले स्थान से खिसक कर तीसरे स्थान पर आ गई है। आस्ट्रेलिया की इस हार का भारत को फायदा हुआ है और वह एक बार फिर टेस्ट की नंबर एक टीम बन गई है। श्रीलंका दौरे पर आस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ नंबर एक टीम के तौर पर पहुंची थी, लेकिन पहले टेस्ट में 106 रन, दूसरे टेस्ट में 229 और तीसरे टेस्ट में 163 रनों से हार झेलने के बाद उसे 10 अंकों का नुकसान हुआ है।

INDIA

आस्ट्रेलिया के खराब प्रदर्शन का फायदा पाकिस्तान को भी हुआ है और हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला 2-2 से ड्रॉ कराने वाली पाकिस्तानी टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। पाकिस्तान शीर्ष पर मौजूदा भारत से रैंकिंग अंकों में सिर्फ एक अंक पीछे है। आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के भी बराबर अंक हैं, लेकिन इंग्लैंड विश्व विजेता टीम से एक स्थान नीचे चौथे पायदान पर है।

भारत को अगर अपना शीर्ष स्थान कायम रखना है तो उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला के अंतिम और चौथे टेस्ट मैच में जीत हासिल करनी होगी। चौथा टेस्ट मैच गुरुवार से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा। भारत ने हालांकि श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर ली है। उसने पहले टेस्ट मैच में मेजबानों को पारी और 92 रनों से हराया था जबकि दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 237 रनों से मात देते हुए श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

भारत ने इस साल की शुरुआत टेस्ट की नंबर एक टीम के तौर पर ही की थी, लेकिन आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 2-0 से हराकर भारत को शीर्ष से अपदस्थ कर दिया था। वहीं, 85 अंकों के साथ सातवें स्थान से श्रृंखला की शुरुआत करने वाली श्रीलंकाई टीम को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह अब छठें पायदान पर आ गई है। न्यूजीलैंड की टीम को पांचवां स्थान मिला है जबकि दक्षिण अफ्रीका टीम सांतवें पायदान पर है।

 

Related posts

LIVE: बुलंदशहर की घटना का सच जांच के बाद सामने आएगा

Rani Naqvi

भारत-पाकिस्तान तनाव को लेकर बोले संयुक्त राष्ट्र महासचिव, कहा- नियंत्रण रेखा पर तनाव कम होना आवश्यक

Aman Sharma

जेटली की बेटी को भी देना चाहिए इस्तीफा: सत्येंद्र जैन (वीडियो)

bharatkhabar