Breaking News featured देश बिज़नेस

केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का बढ़ाया डेपुटेशन अलाउंस

sarkari केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का बढ़ाया डेपुटेशन अलाउंस

नई दिल्ली। सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार सातवें वेतन आयोग के तहते लगभग 48 लाख सराकारी कर्मचारियों का डेपुटेशन अलाउंस बढ़ाएगी। कर्मचारियों की तनख्वा को लेकर केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की और से जारी एक आदेश में कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों का भत्ता 2000 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दिया जाए। गौरतलब है कि सरकार ने ये कदम सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर उठाया है। मंत्रालय कि और से जारी एक बयान के मुताबिक एक ही स्थान पर प्रतिनियुक्ति होने पर भत्ता मूल वेतन का पांच फीसदी होगा जो अधिकतम 4,500 रुपये मासिक तक हो सकता है।

sarkari केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों का बढ़ाया डेपुटेशन अलाउंस

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह सरकार ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की और से जारी किए गए आदेश में ये कहा गया था कि अगर प्रतिनियुक्ति दूसरे शहर में की जाती है तो भत्ता मूल वेतन का 10 फीसदी हो जाएगा, यानी कि कम से कम सरकारी कर्माचारियों को 900 हजार रुपये मासिक भत्ता मिलेगा। इससे पहले दूसरे शहर में प्रतिनियुक्ति पर भत्ते की सीमा 4000 रुपये थी। कार्मिक मंत्रालय ने इस वृद्धी को लेकर कहा है कि मंहगाई भत्ता 50 फीसदी बढ़ने पर इस भत्ते को 25 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा।

 

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह केंद्रीय कर्मचारियों ने अपनी न्यूनतम सैलरी के मद में जीत हासिल कर ली थी, लेकिन उन्हें उस मीडिया रिपोर्ट के बाद निराश होना पड़ा था क्योंकि वित्त मंत्रालय की ओर से बयान जारी किया गया था कि फिलहाल उनके पास ऐसी कोई योजना नहीं है। आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग ने 2.57 के एक फिटन फैक्टर की सिफारिश की थी, जिसके तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों की न्यूनतम मजदूरी को 7,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये प्रति महीने किया जाना था।

Related posts

आर्थिक गतिविधियां जल्द होंगी बहाल, एलजी ने उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया..

Rozy Ali

प्रदेश के विकास में प्रोफेशनल युवा निभाएंगे अहम रोल, जानिए सीएम योगी का प्‍लान  

Shailendra Singh

उत्तर प्रदेशः हुसैनगंज थाना क्षेत्र में घर की दीवार गिरने से पांच लोग हुए घायल

mahesh yadav