January 29, 2022 12:12 pm
featured यूपी

कोविड मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ आइसोलेशन फैसिलिटी

WhatsApp Image 2021 05 25 at 19.22.18 कोविड मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ आइसोलेशन फैसिलिटी

सेक्टर 34 कम्युनिटी सेंटर में आज ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ 20 बेड की आइसोलेशन फैसिलिटी का उद्घाटन किया गया। यह प्रयास संयुक्त रूप से ‘डॉस्ट’ जो पेशेवरों का स्वैच्क्षिक संघ और आरडब्लूए, रिताना चिल्ड्रन फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है।

WhatsApp Image 2021 05 25 at 19.22.17 1 कोविड मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ आइसोलेशन फैसिलिटी

‘Dost’ की कहानी बहुत दिलचस्प है, ये विनय पसरीचा जो एक टेक उद्यमी और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज दोस्तों के इस समूह ‘dost’ के एक पूर्व छात्र हैं। उनके नेतृत्व में पेशेवरों के एक समूह के रूप में शुरू कर दिया।

WhatsApp Image 2021 05 25 at 19.22.17 कोविड मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ आइसोलेशन फैसिलिटी

कोविड-19 रोगी जब अस्पताल के बिस्तर खोजने में मदद कर रहे थे। वहां कई रोगियों को जो सिर्फ समय से अस्पताल में पहुंचने के लिए अपनी जान बचाने के लिए और वहां कई जो यह नहीं कर सकता था। जल्दी ही अस्पताल के बिस्तर खत्म हो गया। तो उन्होने घर पर रोगियों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने शुरू कर दिया। कई मामलों में सिलेंडर सिर्फ समय में पहुंचे जो रोगियों को ऑक्सीजन की कमी कारण ठसाठस थे। जान बचाने के लिए जल्दी ऑक्सीजन सिलेंडर को ढूंढना मुश्किल हो गया। और भी मुश्किल फिर से भराने के लिए ‘dost’ समूह तो कुछ ऑक्सीजन सांद्रता खरीदता है। और उन्हें जरूरत में उन लोगों के लिए निशुल्क की आपूर्ति शुरू किया।

WhatsApp Image 2021 05 25 at 19.22.18 1 कोविड मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ आइसोलेशन फैसिलिटी

कई एक जीवन बचाया गया क्योंकि ऑक्सीजन सांद्रता प्रबंधक समय में उन तक पहुंचने के लिए समूह ने दबाव एंबुलेंस फ्लोमीटर आदि की खरीद और जहां भी जरूरत हो। आर्थिक सहायता प्रदान करने में भी मदद की अब तक जो लोग प्रारंभिक चरण में समूह द्वारा मदद की गई थी। ‘dost’ में शामिल हो गया स्वयं सेवकों के रूप में और अधिक से अधिक संगठनों को जोड़ा गया।

WhatsApp Image 2021 05 25 at 19.22.20 1 कोविड मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ आइसोलेशन फैसिलिटी

समूह के सदस्यों में से एक अनामिका वर्मा ने उसे लाभ देने के लिए नहीं कोविड-19 के लिए रीटा ना चिल्ड्रन फाउंडेशन दिया। जल्द ही भारत में स्थानीय रूप से ऑक्सीजन सिलेंडर का कंसंट्रेटर खरीदना बहुत मुश्किल हो गया। समूह मदद के लिए अपने पूर्व छात्र संघों के पास पहुंचे उन्हें तुरंत पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ओल्ड स्टूडेंट्स एसोसिएशन के समर्थन मिला।

WhatsApp Image 2021 05 25 at 19.22.19 कोविड मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ आइसोलेशन फैसिलिटी

और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के पूर्व छात्र ध्यान और उपकरण विदेशों में बहने लगे। और स्वयंसेवकों की संख्या भी बढ़ गई। क्योंकि अधिक से अधिक लोग गतिविधियों के बारे में जागरूक हो गए। अगले कदम के रूप में रिताना बच्चों फाउंडेशन के साथ ‘dost’समूह का फैसला किया है कि वे क्षमता जोड़ने और ऑक्सीजन बेट की स्थापना का योगदान करना चाहिए। संकट के मुख्य कारणों में से एक था। डॉक्टर बी पी सिंह नोएडा में वरिष्ठ सलाहकार अपने समय की स्वेच्छा से और प्रोटोकोल स्थापित किया।

WhatsApp Image 2021 05 25 at 19.22.18 2 कोविड मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ आइसोलेशन फैसिलिटी

वे ऋतु महेश्वरी, संदीप भार्गव के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज की पूर्व छात्रा भी हैं। जो बेहद मददगार और उत्साहजनक थे। आगे सेक्टर 34 आरडब्लूए जो तुरंत अपनी सभी बुकिंग रद्द करने और अपने सामुदायिक केंद्र को इस गतिविधि के लिए उपलब्ध कराने के लिए सहमत हुए 1 सप्ताह बाद सेक्टर 34 कोविड-19 केयर फैसिलिटी का जन्म हुआ।

WhatsApp Image 2021 05 25 at 19.22.21 1 कोविड मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ आइसोलेशन फैसिलिटी

एसोसिएशन के पदाधिकारी धर्मेंद्र शर्मा और जैन सबकुछ आयोजित करने और उनके समर्थन के लिए स्थानीय अस्पतालों के साथ बांधने में बेहद मददगार रहे हैं। उनके बिना यह प्रयास तो संभव नहीं होता। जो लोग दान करना चाहते हैं वे +९१ ९८१०७६९० पर विनय पसरिचा तक पहुंच सकते हैं।

Related posts

उत्तराखंडः महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 8 कैदियों को रिहा किया जाएगा

mahesh yadav

हफ्तेभर के अंदर सुरक्षाबलों पर दूसरा आतंकी हमला, हमलावर फरार

shipra saxena

चुनाव आयोग का ऐलान, 28 लाख से ज्यादा खर्च किया तो उम्मीदवार होगा अयोग्य घोषित

mahesh yadav