January 27, 2022 10:54 am
उत्तराखंड

कोरोना काल में स्वरोजगार अपनाकर लोगों को दिया रोजगार, आत्मनिर्भर बनी महिलाएं

Screenshot 1114 कोरोना काल में स्वरोजगार अपनाकर लोगों को दिया रोजगार, आत्मनिर्भर बनी महिलाएं

कोरोनाकाल में जहां आर्थिक संकट पैदा होने से रोजगार के अवसरों में कमी आयी है। ऐसे समय मंे कुछ लोग स्वरोजगार अपनाकर अन्य लोगांे को भी रोजगार देने का काम कर रहे हैं।

अल्मोड़ा जिले की सोमेश्वर क्षेत्र के छानी ल्वेसाल की कला दोसाद आज अपना पहाड़ी उत्पादों का उद्योग चलाकर गांव की महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश में जुटी है।
सोमेश्वर के छानी ल्वेसाल में मशाले व अन्य पहाड़ी उत्पादों का अच्छी मात्रा में उत्पादन होता है। लेकिन स्थानीय स्तर पर कोई बाजार नहीं होने के कारण ग्रामीणों को इसका फायदा नही मिल पाता था।

Screenshot 1115 कोरोना काल में स्वरोजगार अपनाकर लोगों को दिया रोजगार, आत्मनिर्भर बनी महिलाएं

कोरोनाकाल में सरकार की स्वरोजगार की स्कीम के तहत छानी ल्वेसाल की कमला दोसाद ने खुद का उद्योग खोलकर ग्रामीण महिलाओं को रोजगार से जोड़ने की ठानी। इसके तहत उन्होंने सरकारी स्कीम के तहत बैंक से लोन लेकर इस क्षेत्र में एक लघु उद्योग खोल दिया। जिसमें समूह के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को जोड़ा गया।

Screenshot 1116 कोरोना काल में स्वरोजगार अपनाकर लोगों को दिया रोजगार, आत्मनिर्भर बनी महिलाएं
दर्जनों महिलाओं को मिला रोजगार

आज इस उद्योग में ग्रामीण महिलाएं पहाड़ी उत्पाद सरसांे, धनिया, हल्दी, धान, मडुआ समेत विभिन्न पहाड़ी दालों की सप्लाई करते हैं । जिसके बाद कला दोसाद इन उत्पादों की पैकिंग कर इसको आगे बाजार तक पहंुचाती है। इस उद्योग को खोले अभी महज 6 महीने ही हुए हैं लेकिन इससे इस क्षेत्र की दर्जनों महिलाओ को रोजगार मिल रहा है। इसके लिए उन्होंने सरकार की स्वरोजगार की योजना का फायदा उठाते हुए यह मुहिम शुरू की। लेकिन आज यह सफल होती दिख रही है।

Related posts

केंद्र सरकार की ओर से पेश किए गए बजट में उत्तराखंड के 8 लाख आयकर दाताओं को राहत

Rani Naqvi

पीएम मोदी केदारनाथ : पीएम मोदी जनसभा को कर रहे हैं संबोधित

Neetu Rajbhar

घर से ही काम कर रहे हैं सीएम कहा, जनहित के काम नहीं रूकें

Saurabh