September 22, 2021 8:40 am
featured राजस्थान राज्य

राजस्थान में कोरोनो संक्रमित लोगों का आंकड़ा 413 पहुंचा, 30 नए मामले आए सामने

भारत कोरोना | Bharatkhabar | coronavirus | Latest News

जयपुर। राजस्थान में कोरोनो संक्रमित लोगों का आंकड़ा 413 पहुंच गया है। गुरुवार को 30 नए लोग संक्रमित मिले। जिसमें 7 लोग झालावाड़ में पॉजिटिव मिले। इन सभी की उम्र 9 साल से 50 साल के बीच है। इसके साथ झुंझुन और टोंक में भी सात-सात पॉजिटिव मिले। वहीं बांसवाड़ा में दो लोगो संक्रमित मिले। दोनो पहले से संक्रमित के संपर्क में आए थे। इसके साथ जैसलमेर में 5, जोधपुर में 1 और बाड़मेर में 1 केस पॉजिटिव मिले। वहीं जोधपुर में 77 साल के एक बुजुर्ग की मौत भी हो गई।

 इससे पहले बुधवार को 40 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इसमें से 23 जयपुर में संक्रमित मिले। जिसमें भट्टा बस्ती के 62 साल के पुरुष की किसी तरह की ट्रैवल हिस्ट्री है। जिसे तबियत खराब होने पर एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां से लक्षण दिखने के बाद एसएमएस रैफर किया गया था। वहीं बीकानेर में 6, कोटा में 5, झालावाड़ में 2 बांसवाड़ा, झुंझुनू, करौली और जोधपुर में भी एक-एक केस सामने आया।

राजस्थान के 24 जिलों में कोरोना, सबसे ज्यादा 131 जयपुर में 

राजस्थान के 33 में से 23 जिलों में मंगलवार दोपहर तक कोरोना के केस मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा जयपुर में 131 (2 इटली के नागरिक) पॉजिटिव मिल चुके हैं। जोधपुर 68 (इसमें 36 ईरान से आए), भीलवाड़ा में 27, झुंझुनूं में 31, टोंक में 27, चूरू में 11, प्रतापगढ़ में 2, डूंगरपुर में 5, अजमेर में 5, अलवर में 5, बीकानेर में 20, उदयपुर में 4, भरतपुर में 8, दौसा में 6, बांसवाड़ा में 12, पाली में 2, कोटा में 15, जैसलमेर में 19, झालावाड़ में 9, करौली में 2, बाड़मेर, नागौर, धौलपुर और सीकर में एक-एक संक्रमित मिला है।

अब तक 7 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना से अब तक 6 लोगों की मौत हुई है। इनमें दो भीलवाड़ा, दो जयपुर, एक बीकानेर और एक कोटा में हो चुकी है। भीलवाड़ा में पहली मौत 73 वर्षीय बुजुर्ग की हुई थी। उसे कई अन्य गंभीर बीमारियां भी थीं। डायलिसिस पर था। दूसरी मौत भी भीलवाड़ा में एक 60 साल के व्यक्ति की हुई। उसकी भी तबीयत ठीक नहीं थी। तीसरी मौत अलवर के रहने वाले 85 साल के बुजुर्ग की जयपुर में हुई। उन्हें ब्रेनहैमरेज हुआ था। चौथी मौत बीकानेर में 60 साल की महिला की हुई। वहीं पांचवी मौत जयपुर में 82 साल के बुजुर्ग की हुई। छठी मौत कोटा में एक 60 साल के बुजुर्ग की हुई। उन्हें निमोनिया की शिकायत थी। वहीं सातवीं मौत जोधपुर में 77 साल के बुजुर्ग की हुई।

जेके लोन के डॉक्टर ने बनाई 3 गुना सस्ती पीपीई किट

जेकलोन हॉस्पिटल में सहायक प्रोफेसर चौमू निवासी डॉ. योगेश यादव ने कोरोना से जंग के लिए एक (पर्सनल प्रोटेक्शन किट) पीपीई किट बनाई है। हॉस्पिटल अधीक्षक डॉ. अशोक गुप्ता के निर्देशन में बनी यह किट बाजार में बिक रही किट से 3 गुना तक सस्ती होगी। देशभर में पीपीई किट की कमी को देखते हुए यह राहत भरी खबर है। मंगलवार को एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी ने इस किट को जनता को समर्पित किया। यह किट आरामदेह, किफायती और सुविधाजनक होने के साथ मानकों पर भी खरा उतरी है।

राशन की होम डिलीवरी के लिए डीओआईटी ने बनाया एप E-Bazaar covid-19

कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में राशन सामग्री व जरूरी सामान की होम डिलीवरी के लिए प्रशासन ने 113 दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। पास की दुकानों से होम डिलीवरी के लिए http://covid.ebazaar.rajasthan.gov.in/apk/covid.apk पर मोबाइल एप E-Bazaar covid-19 की सहायता ले सकते हैं। ऐप को सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने विकसित किया है। वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर बाएं कोने में ऐप को डाउनलोड करने का लिंक दिया गया है। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के एसीपी रितेश शर्मा ने बताया लॉक डाउन में राशन की होम डिलीवरी के लिए ऐप बनाया गया है। दुकानदार और उपभोक्ता दोनों को एसएसओ आईडी बनाकर रजिस्टर्ड करना होगा। पूर्व में संचालित ई बाजार वेबसाइट पर उपलब्ध दुकानदारों का डाटा भी मोबाइल पर रजिस्टर्ड किया जाएगा। किराना स्टोर एवं रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति की लोकेशन स्वत दर्ज होगी। इस फीचर की मदद से स्टोर संचालक ग्राहकों एवं आमजन अपने घर के आस-पास स्थित किराना स्टोर की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Related posts

झारखंड में जघन्य घटना, कुल्हाड़ी से परिवार के 5 लोगों को काट डाला

Trinath Mishra

किसानों को पौधे लगाने के लिए अनुदान देगी सरकार

Shailendra Singh

म्यांमार की सुंदरी से छिना ताज, पोस्ट किया था रोहिंग्यों पर वीडियो

Rani Naqvi