September 23, 2021 11:46 am
featured साइन्स-टेक्नोलॉजी

दुनियाभर में हुई उल्का पिंडो की बारिश, लोगों ने उठाया जमकर लुत्फ..

ulka 2 दुनियाभर में हुई उल्का पिंडो की बारिश, लोगों ने उठाया जमकर लुत्फ..

उल्का पिंड को लेकर वैज्ञानिक हो या कोई आम इंसान हर कोई काफी उत्सुक रहता है। यही कराण है कि, जैसे ही नासा ने लोगों के जानकारी देते हुए बताया कि, 13 अगस्त की रात को उल्का पिंडो की बारिश होगी तो वैसे ही लोगों ने मौका न गवाते हुए रात में इस खूबसूरत नजारे को देखा।

ulka 1 दुनियाभर में हुई उल्का पिंडो की बारिश, लोगों ने उठाया जमकर लुत्फ..
उल्का पिंड की बारिश वैसे तो 17 जुलाई से शुरू हो चुकी है और ये बरसात 24 अगस्त तक जारी रहेगी लेकिन 13 अगस्त तक यह अपने चरम पर रही। इस दौरान दुनिया के कई हिस्सों में इसे देखा गया। Perseid किसी ऐस्टरॉइड नहीं बल्कि Comet यानी धूमकेतु से निकले उल्कापिंड हैं। ये खास उल्कापिंड बेहद चमकीले फायर बॉल जैसे होते हैं। इसलिए इन्हें देखा जाना आसान है।
नासा के मुताबिक हर साल इस दौरान कई उल्कापिंड देखे जा सकते हैं लेकिन इस बार ऐसे वक्त में आ रहा है जब हर घंटे 60 की जगह सिर्फ 15-20 उल्कापिंड ही देखे जा सकते हैं।भारत में मौसम खराब होने की वजह से उल्का पिंड की बारिश लोग सही तरह से नहीं देख सके। लेकिन आने वाले समय में आप इनका लुत्फ जरूर उठआ सकते हैं।

उल्का पिंड कैसे बनते हैं?
उल्कापिंड ऐस्टरॉइड यानी स्पेस की चट्टान का हिस्सा होते हैं। किसी वजह से ऐस्टरॉइड के टूटने पर उनका छोटा सा टुकड़ा उनसे अलग हो जाता है जिसे उल्कापिंड यानी कहते हैं। जब ये उल्कापिंड धरती के करीब पहुंचते हैं तो वायुमंडल के संपर्क में आने के साथ ये जल उठते हैं और हमें दिखाई देती एक रोशनी टूटते तारे की तरह लगती है लेकिन ये वाकई में तारे नहीं होते। इसीलिए इन्हें उल्का पिंड की बारिश कहा जाता है।

https://www.bharatkhabar.com/death-rate-less-than-one-percent-in-nine-districts-of-uttarakhand/

आप इस उल्का पिंड का बारिश को पूरे महीनें देख सकते हैं। लेकिन जिन लोगों ने कल रात का मौत गंवा दिया उन्हें थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

Related posts

कर्नाटक में कांग्रेस को ग्रह तो जेडीएस को वित्त मंत्रालय पर बनी सहमति

mohini kushwaha

कोरोना काल में थाईलैंड की इस अनोखी शादी की क्यों हो रही चर्चा?

Mamta Gautam

जाकिर नाइक जल्द होगा कानून की कैद में, NIA ने दाखिल किया आरोप पत्र

Arun Prakash