skin आपकी स्किन हो रही है खराब, तो ना हों परेशान,अपनाएं ये घरेलू तरीके 

जैसे जैसे गर्मी का मौसम आ रहा है। त्वचा से संबधित कई तरह की परेशानियां सामने आ रही हैं। जिससे चेहरा लगातार खराब होने लगता है और देखने में भी  अच्छा नहीं लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप अपनी स्किन को घर बैठे ही ठीक कर सकते हैं। आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में स्किन पर टैनिंग होना आम बात है। परेशानी तब बढ़ती है जब यह चीजें बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से हमारी नजर चेहरे पर बार बार जाती है। हेल्थलाइन के मुताबिक यह कहा गया है कि  हमारी बॉडी सूरज की यूवी किरणों से स्किन को बचाने के लिए खुद को टैन कर लेती है। हमारी स्किन में मेलानिन नाम का एक कैमिकल होता है जो ऐसा करता है। यह यूवी रेडिएशन से बचाने के लिए स्किन के सर्फेस पर कैमिकल रिलीज करता है जिससे स्किन डार्क हो जाती है। ऐसे में हम जितनी देर हम धूप में रहेंगे हमारी स्किन उतनी डार्क होती जाएगी। ऐसे में अगर हम धूप में अपना बचाव या छाता लेकर जाएं तो हम अपनी स्किन को बचा सकते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे घरेलू उत्पादों से हम अपनी स्किन को साफ रख सकतें हैं।

मुंह पर लगाएं एलोवेरा

यह माना गया है कि एलोवेरा में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं। जो सनबर्न को ठीक करने में काफी सहायक होते हैं। हालांकि एक शोध में यह भी पाया गया है कि एलोवेरा मेलानिन के प्रभाव को कम करने के साथ पिगमेंटेशन को भी कम करता है जिससे टैनिंग धीरे – धीरे सामान्य रूप से ठीक होने लगता है।

दूध और केसर का करें प्रयोग

हर घर में दूध और केसर पाया जाता है। ऐसे में जब भी आपको लगे कि आपकी स्किन टैनिंग हो रही है तो चार चम्मच दूध में एक चुटकी केसर डालें। इसे 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। उसके बाद दूध को अपने चेहरे और गर्दन पर कॉटन की मदद से लगाएं । एक घंटा इसे लगा रहने दें और उसके बाद साफ पानी से धो लें.। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा।

हल्दी का करें प्रयोग

ऐसा माना गया है कि हल्दी लगाने से चेहरा काफी साफ हो जाता है। इसलिए शादियों में भी दुल्हा और दुल्हन को रस्म के रूप में हल्दी लगाई जाती है। जिससे उनके चेहरे पर चमक आ जाती है। हल्दी स्किन पर सन डैमेज को रिपेयर करने में बहुत कारगर है। टैनिंग को ठीक करने के लिए भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। अगर इसे बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो यह काफी फायदा पहुंचाता है।

चंदन के पैक का करें इस्तेमाल

चेहरे को साफ करने के लिए आप चंदन के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। चार चम्मच चंदन पाउडर में 10 चम्मच गुलाब जल डालकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

फेस पर लगाएं टमाटर

आप टमाटर को भी अपने फेस पर लगा सकते हैं। इसके लिए एक टमाटर को अच्छी तरह मैश कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर सही से लगाएं। 15 मिनट के बाद उसे ताजे पानी से धो लें। आपकी स्किन गलो करने लगेगी, और यह प्रक्रिया हफ्ते में 3 बार  करें ।

 

 

 

अगर आप करते हैं बच्चों की पिटाई, तो उन पर पड़ सकता है नकारात्मक असर

Previous article

केंद्रीय मंत्री के भाई का हुआ कोरोना से निधन

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.