tea 2 इम्यूनिटी बूस्ट करनी है तो सुबह की 1 कप चाय में डाले ये 2 चीजें

देश में जब से कोरोना फैला है तब से अधिकतर लोग उसके बचाव के उपाय ढंूढ रहे है कि किस तरह इस वायरस से बचा जा सके। इसके लिए वह कई तरह के घरेलू नुस्खे अपना रहें है। फिर चाहे वह आयुर्वेदिक भी क्यों ना हों। आज हम भी आपको कुछ ऐसी जानकारी देंगे । जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और आप भी कोरोना पर जीत हासिल कर सकेंगे। आपको हर रोज अपनी चाय में कुछ ऐसी चीजें मिलानी हैं जिससे न सिर्फ यह हेल्दी हो सकती है बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी कारगर साबित हो सकती है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस ने थोड़े ही समय में कई लाख लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। राज्य सरकारों का कहना है कि खुद को कोरोना से बचाने के लिए जितना हो सके बाहर न निकलें। कई इलाकों में तो लॉकडाउन तक लगा दिया गया है। लोगों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार हाथ धोने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है।

संक्रमण से बचने के लिए बार बार यही कहा जा रहा है कि लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाए। जिसके चलते वह अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन जरूर करें। वहीं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में भी बताया जा रहा है.

घरेलू नुस्खों की मदद से बढ़ाए इम्यूनिटी

कोरोना के कारण लोगों का घरों से निकलना कम हो गया है। सरकार ने बाहर निकलने पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए है। जिसके चलते लोग घरों में बैठ कर ही अपने इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में लगे हुए है। आपको बता दें कि कुछ ऐसी नैचुरल चीजें हैं जिनका सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है. इम्यूनिटी हमें कई तरह के संक्रमण, फ्लू और वायरस से बचाती है. अगर आप रोजाना चाय पीते हैं तो आप अपनी चाय को भी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के रूप में बना सकते हैं. चाय में कुछ चीजें मिलाकर आप न सिर्फ इसको हेल्दी बना सकते हैं बल्कि इसका सेवन कर आप इम्यून सिस्टम को भी बेहतर कर सकते हैं.

रोजाना पीनी होगी ऐसी चाय

आमतौर पर हम रोजाना नार्मल चाय पीते है। लेकिन कोरोना काल में हमें अपनी चाय पीने में कुछ बदलाव करने होंगे। जिससे हमार इम्यूनिटी बूस्ट हो सके। अगर आप सोच रहे हैं कि इम्यूनिटी को एक दिन में बढ़ाया जा सकता है तो यह मुमकिन नहीं है इसके लिए नियमित रूप से प्रयास की जरूरत होती है. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने होते हैं. ऐसे में आप अपनी चाय में भी कुछ बदलाव कर सकते हैं. चाय में अदरक, शहद या गुड़ डाल सकते हैं । जिससे चाय काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

चाय में डालें ये दो खास चीजें

मुलेठी और लौंग तो आजकल हर घर में होते है। ऐसे में मुलेठी का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है। अगर आप इस कमाल की चीज को अपनी रोजाना की चाय में मिलाएंगे तो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. मुलेठी में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले कई तरह के गुण मौजूद हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. यह न सिर्फ सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करती है बल्कि गले और रेस्पिरेटरी सिस्टम को भी ठीक करने में मदद कर सकती है. मुलेठी में एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा लौंग को चाय में मिलाने से भी काफी फायदा हाता है। लौंग वाली चाय पीने से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इससे न सिर्फ आपकी चाय में फ्लेवर आ सकता है बल्कि यह एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर हो सकती है. लौंग शरीर में मौजूद कंजेशन को खत्म करने में मदद करती है। जिससे हम कोरोना को आसानी से हरा सकते है।

सपा सांसद आजम खान हुए कोरोना पॉजिटिव, सीतापुर जेल में हैं बंद

Previous article

क्रिकेटर अश्विन के घर कोरोना का कहर, पत्नी ने बताया घर के 10 सदस्य कोरोना पॉजिटिव

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured