featured यूपी

होली पर कोरोना से बचना हो तो पार्टी में शामिल करें ये चीजें, बढ़ जाएगी ‘इम्युनिटी’

होली पर कोरोना से बचना हो तो पार्टी में शामिल करें ये चीजें, होंगे ये फायदे

लखनऊ: होली का त्योहार आते ही घर में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर सभी के चेहरे पर खुशी छाई रहती है। घर में अलग ही माहौल होता है रंग खेलने से लेकर तरह-तरह की पकवान बनाने तक, हर चीज की खुशी होती है। लेकिन अक्सर इन माहौल में लोग खान-पान पर ध्यान बिल्कुल नहीं दे पाते हैं और ऐसे में खानपान पर लापरवाही हो जाती है।

होली की खुमारी

कोरोना वायरस का कहर भी देश में एक बार फिर जोरों से बढ़ रहा है, ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने सेहत को ध्यान में रखते हुए ऐसे चीजों का सेवन करें जिनसे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में इम्यूनिटी प्राप्त हो सके और आप बिल्कुल स्वस्थ बने रहें।

ठंडाई शरीर को देती है ताकत

होली के त्योहार पर गांव से लेकर शहर तक विशेष रूप से ठंडाई बनाई जाती है जो आपके स्वाद में चार-चांद लगाने का काम करती है।

होली पर पिएं ठंडाई

दूध में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स मिक्स करके इसे बनाया जाता है जिसे पीने से शरीर को ठंडक प्राप्त होती है। इसके साथ-साथ शरीर को भी इससे एनर्जी मिलती है। वहीं इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी ये कारगर होती है।

तरबूज के जूस से नहीं लगेगी लू

तरबूज का जूस पीने से शरीर के अंदर कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित में रहता है। गर्मियों के समय में इसका सेवन करने से लू नहीं लगती है।

होली पर पिएं ठंडाई

तरबूज का जूस शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। होली की पार्टी में तरबूज के जूस को शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है जो आपके स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी बरकरार रखने का काम करता है।

बेक्ड गुझिया खाने से नहीं आता मोटापा

होली पर हर घर में गुझिया बनाई और खाई जाती है। इसे तेल में छान करके बनाया जाता है, इसलिए ज्यादातर लोग इसको खाने से बचते हैं।

होली पर मिठाई 2 4 555 555 होली पर कोरोना से बचना हो तो पार्टी में शामिल करें ये चीजें, बढ़ जाएगी 'इम्युनिटी'

ऐसे में बेक्ड गुझिया सबसे अच्छा विकल्प होता है। इसमें अपनी मनचाही स्टफिंग करके माइक्रोवेव में बेक करके खा सकते हैं। इससे आपका स्वाद भी बरकरार रहता है और सेहत भी बनी रहती है।

ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाई होती है हेल्दी

मीठे के बिना त्योहार फीका-फीका सा लगता है लेकिन ज्यादा मीठा खाना भी शरीर के लिए हानिकारक होता है इस विकट परिस्थिति में ड्राई फ्रूट्स से बनी मिठाई का सेवन सेहत के दृष्टिकोण से सबसे अच्छा होता है।

होली पर पिएं ठंडाई

इसमें ड्राई फ्रूट्स की एनर्जी और गुड़ की मिठास दोनों का मिश्रण होने के कारण यह मिठाई बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट के साथ-साथ हेल्दी भी होती है।

सीजनल फ्रूट्स से होगा बड़ा फायदा

होली में मौसमी फल को खाना चाहिये इससे हमारी पाचन क्रिया मजबूत होती है। वहीं खट्टे फलों का सेवन करने से सबसे ज्यादा शरीर को इम्यूनिटी और बूस्ट मिलती है जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है।

बीच-बीच में पीते रहें पानी

होली के दौरान तरह-तरह के चीजों को खाने के बाद लोग पानी को पीना मानो जैसे भूल ही जाते हैं। पानी न पीना शरीर के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक साबित होता है।

पीेते रहें पानी

इसलिए ऐसे मौके पर खूब सारा पानी पिएं और डी हाइड्रेशन से बचें। पानी में नींबू डालकर पीने से शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और आपको पानी की कमी को भी महसूस नहीं होने देती है।

Related posts

मनचलों को टोकना दरोगा को पड़ा भारी, ब्लॉक प्रमुख सहित 4 के खिलाफ FIR दर्ज

Breaking News

गणतंत्र दिवस: राजपथ पर दुनिया ने देखी भारत की ताकत, राफेल की आवाज सें गूंजा आसमान

Aman Sharma

सपा नेता नरेश उत्तम का बयान कहा, भाजपा ने बनाया कर्तव्य निर्वहन की शपथ का मजाक

Ankit Tripathi