अगर आप नहीं जानते अदरक के इन फायदें तो पढ़े यह खबर

नई दिल्ली। यह तो हम सब ही जानते है की अदरक हमारी बहुत सी बीमारियों को दूर करने में कारगर होती है और सर्दियों में तो अदरक के बिना चाय या दाल, सब्जी भी स्वाद नहीं लगती। अब अगर सर्दियों में खांसी की बात हो तो हर कोई यही कहता है की अदरक चूस लो या अदरक के टुकड़े को शहद के साथ खालो। साथ ही वैज्ञानिकों का भी कहना है की अदरक एक काफी लाभदायक औषधि है और ताजा अदरक में 81 प्रतिशत पानी,2.5 प्रतिशत प्रोटीन,1 प्रतिशत वसा,2.5 रेशे और 13 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

अदरक के फायदे

खांसी में इस तरह है फायदेमंद-

अगर कभी भी आपको खांसी होती है तो हमेशा आपने लोगों के मुंह से इसके इलाज के लिए अदरक का जिक्र करते हुए सुना होगा। लेकिन इसका सबसे बेहतर और जल्दी छुटकारा चाहते है तो आप अदरक के टुकड़े को शहद के साथ खाने से आपको जल्दी आराम मिलेगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए भी है कारगर-

अगर आप अपनी भी डल स्किन से परेशान हैं तो अदरक के इस तरीके से आप आपकी स्किन को फिर से ग्लोइंग बना सकते हैं। इसके लिए आप सुबह के वक्त गुनगुने पानी के साथ थोड़ी सी अदरक खाते है तो आपकी स्किन का ग्लो वापस आजाएगा। साथ ही खाली पेट ये उपाय करने से काफी ज्यादा फायदे मिल सकते है।

पेट के लिए भी है फायदेमंद –

अगर आप भूख ना लगने से परेशान है और चाहते है कि आप की भूख फिर से बढ़ जाए तो आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप अदरक को बारीक काटलें और उसे नमक के साथ खाएं। इससे आपको एक हफ्ते में रिजल्ट दिखने लगेगा,जिससे आपको भूख लगने लगेगी।

आप अगर कब्ज की समस्या से दुखी है तब भी आप अदरक को दवाई की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप एक नींबू का रस निकाल लें और इसमें थोड़ी सी अजवाइन मिला लें। इसके बाद इस रस में थोड़ा नमक मिला कर अदरक के साथ खा लें। इससे आपको कब्ज और पेट के दर्द जैसी परेशानियों से आराम मिलेगा।