हेल्थ

अगर आप भी हैं सर्दी –खांसी से परेशान तो अपनायें ये घरेलु असरदार नुस्खे़, रहेंगे फिट और हेल्दी

Cold-Cough Gharelu Nuskhe

आजकल बारिश के मौसम में हर कोई सर्दी खांसी-जुकाम से परेशान है। ऐसे में दवाइयों का सहारा ना लेकर आपको चाहिये कि घरेलु नुस्खों से खुद को ठीक करें। वैसे तो खांसी बैक्टीरियल अथवा वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड की वजह से हो सकती है। लेकिन इसे ठीक करने के लिये डॉक्टर के पास जाने की बजाय आप इसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं।  क्योंकि घरेलु नुस्ख़े आसान भी होते हैं और साथ ही ये हमें अन्य बिमारियों से भी बचाकर रखते हैं। तो फिर देर किस बात की है चलिये जानते हैं कुछ ऐसे आसान और कारगार नुस्ख़े जिन्हें अपनाकर आप रख सकते हैं खुद को फिट ।

cold fivar अगर आप भी हैं सर्दी –खांसी से परेशान तो अपनायें ये घरेलु असरदार नुस्खे़, रहेंगे फिट और हेल्दी
शहद,नींबू और इलायची का मिश्रण-  
इसे बनाना बेहद ही आसान है, इसके लिये आपको लेना होगा आधा चम्मच शहद, एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ बूंदें नींबू के रस की अब इन सबको अच्छे से मिक्स कर लें। अब आप इस मिश्रण का सेवन  दिन में 2 बार कर सकते हैं।

गर्म पानी और नमक से करें गरारे-  
जैसा कि हम सभी जानते हैं ये मौसम बिमार करने वाला है ऐसे में कोशिश करें कि अपना ख़्याल रखें, ठंड़े पानी को पीने से बचें। हो सके तो हल्का गर्म पानी पिएं। इसके अलावा आप गुनगुने गर्म  पानी से नमक के साथ गरारे करें, जिससे गले में जमा कफ बाहर निकल में मदद मिलेगी, और आपको अच्छा महसूस होगा।

शहद और ब्रैंडी:-
कई लोग अपनी सर्दी –खांसी को भगाने का सहारा लेते हैं, ये भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है, क्योंकि ब्रैंडी  तासिर गर्म होता है। अगर आप इसके साथ शहद मिलाते हैं तो आपको जल्द ही  जुकाम से राहत मिलेगी।

मसाले वाली चाय का करें सेवन-  
चाय बनाते समय अपनी चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिलाकर चाय पीयें, आप चाहें तो इसे बिना दूध की तरह भी सेवन कर सकते हैं, जो की काढ़े का काम करेगी, और अगर ऐसा नहीं कर सकते तो दूध मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।  इन सभी घरेलु नुस्खों से आपकी सर्दी- खांसी हो जायेगी छूमंतर ।

Related posts

गर्भ-निरोधक गोलियों से स्ट्रोक का खतरा ज्यादा

bharatkhabar

दिल के रोगों से बचने के उपाय

bharatkhabar

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये खास टिप्स

Rani Naqvi