January 26, 2022 2:49 pm
देश दुनिया

चीन को नाक रगड़वाने का बाबा रामदेव ने बताया उपाय

boycott, chinese product, china, rub, nose, ramdev, india

नई दिल्ली। भारत और चीन में डोकलामा के मुद्दे पर तनातनी चल रही है। चीन बार-बार भारत को चेतावनी दे रहा है कि वो डोकलामा से अपनी सेना हटा ले। लेकिन भारत भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। भारत और चीन के बीच तनाव का मुद्दा कोई नया नहीं है। इतिहास में ऐसे कितने मौके आए हैं जिनमें भारत और चीन एक दूसरे के आमने सामने हुआ है। लेकिन इस बार बाबा राम देव ने एक ऐसा उपाय निकाला है जिससे चीन भारत के समाने नाक रगड़ने पर मजबूर हो जाएगा।

boycott, chinese product, china, rub, nose, ramdev, india
ramdev

दरअसल योग गुरु और पतंजलि के प्रॉडक्ट्स से भारतीय बाजार पर छाये हुए बाबा रामदेव ने बाजार को ही चीन के खिलाफ हथियार बनाने की सलाह दी है। रामदेव ने कहा है कि अगर हम चीनी प्रॉडक्ट्स का बहिष्कार कर दें तो चीन को भारत के सामने झुकना होगा और नाक रगड़ने पर मजबूर होना होगा।

बता दें कि रामदेव का दावा है कि ऐसा हुआ तो चीन निश्चित तौर पर अपने कदम पीछे खींच लेगा। ऐसा नहीं है कि चीनी प्रॉडक्ट्स का बहिष्कार का आह्वान करने वाले रामदेव पहले शख्स हैं। पाकिस्तान से चीन की नजदीकियां और चीन के साथ हमारी तनातनी के बीच अक्सर कई संगठन चीनी सामान के बहिष्कार के लिए मुहिम चलाते दिखते हैं। हालांकि यह कहा जा सकता है कि बाबा रामदेव जैसे मशहूर लोगों की तरफ से खुल कर ऐसी टिप्पणी कम ही देखने को मिली है।

Related posts

थुमाने: अल्बानिया में भीषण भूकंप, 5 का शव बरामद, 600 घायल

Trinath Mishra

सुप्रीम कोर्ट में फाइल खोने की बात स्वीकारने पर राहुल बोले मुकदमा के पर्याप्त सबूत

bharatkhabar

JDU के नए प्रदेश अध्यक्ष बने रामसेवक सिंह, पार्टी को मिलेगी नई दिशा

Aman Sharma