कैसे पता लगाएंगे कि शरीर में है विटामिन-D की कमी, जानिए आसान तरीका

लखनऊ: हमारे शरीर को जरूरी सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। उन्हें खानपान और अन्य तरीकों से पूरा करने की कोशिश की जाती है। आज के समय में लोगों की जीवन शैली लगातार बदलती जा रही है, खानपान में भी काफी परिवर्तन देखने को मिलता है। विटामिन- D की कमी भी इसमें से एक है, जो बीमारी का कारण भी बन सकती है। ऐसे में जरूरी है कि हम कमी और बीमारी दोनों का पता लगाएं।

विटामिन-D के लिए करें उपाय

विटामिन-D की शरीर में भरपाई करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्रोत सूर्य की किरणें हैं। इसके अलावा कई खाद्य पदार्थों से भी इस विटामिन की भरपाई हो जाती है, जिसमें मशरुम, मछली, दूध और पनीर शामिल हैं।

कैसे पता लगाएंगे कि शरीर में है विटामिन-D की कमी, जानिए आसान तरीका

कैसे पता लगाएं कमी

विटामिन-D की कमी से शरीर में कई बीमारियां हो जाती हैं। हड्डियां, मांसपेशियों और दांत भी कमजोर हो जाते हैं। पहले जहां लोग बाहर खुले में भी काम करते थे तो उन्हें पर्याप्त मात्रा में सूर्य की गर्मी मिल जाती थी। लेकिन अब ज्यादातर एसी में बैठ कर काम होता है। लोगों की जीवनशैली में यह बदलाव विटामिन-डी की कमी का सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा अगर शरीर में कुछ ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो जरूर एक बार डॉक्टर से सलाह लें।

bharatkhabar 12 07 12 Lifestyle: शरीर में है विटामिन-D की कमी तो ऐसे लगाएं पता

अगर हड्डियां और कमर में लगातार दर्द बना रहता है, शरीर हमेशा थका थका सा महसूस करता है। भरपूर नींद लेने के बाद भी किसी तरह की ऊर्जा नहीं महसूस होती तो यह विटामिन-डी की कमी के कारण हो सकता है। पीठ में दर्द, हड्डियों का कमजोर होना और दांतों की मजबूती खोना इसके लक्षण हैं। इतना ही नहीं, कई बार बाल झड़ने की समस्या भी विटामिन-डी की कमी के कारण सामने आती है। किसी तरह की चोट से ठीक होने में अगर ज्यादा लंबा वक्त लग रहा है तो उसके पीछे भी यह कारण हो सकता है।

नोट- उपरोक्त तथ्य सामान्य जानकारी के आधार पर हैं, किसी तरह के लक्षण होने पर पहले डॉक्टर की सलाह लें।

संदिग्ध आतंकी साजिश के भंडाफोड़ पर मायावती ने खड़े किए सवाल

Previous article

Protest in Lucknow: बीजेपी कार्यालय के सामने सड़कों पर अभ्यर्थियों ने की नारेबाजी

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured