8608 अवैध अतिक्रमणों के चिन्हीकरण, 4933 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण व 139 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित

देहरादून। मा.न्यायालय के निर्देशों के क्रम में देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम देहरादून एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों, सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हांकन व सीलिंग का कार्य निरन्तर किया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि अवैध अतिक्रमण हटाने का कार्य अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स द्वारा तीव्रता के साथ किया जा रहा है। ओमप्रकाश ने कहा कि जिन-जिन स्थानों में ध्वस्तीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है, उन स्थानों में ट्रैफिक को डायवर्ट किया जा रहा है, जिससे की यातायात सुचारू रूप से चल सके एवं ध्वस्तीकरण का कार्य सुगमता से हो सके। उन्होंने आम जनमानस से अपील की है कि वे इस कार्य में अपना सहयोग प्रदान करते हुए संयम बरते तथा धैर्य का परिचय देते हुए अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही में अपना सहयोग प्रदान करें। शहर में अवैध अतिक्रमण हटाने के अभियान में मा.न्यायालय के दिशा-निर्देशों का शत्-प्रतिशत पालन किया जा रहा है।

ओमप्रकाश ने कहा कि बारिश के कारण देहरादून शहर की सड़के भी खराब हो गई है, जिसके कारण आम जनमानस को परेशानियों का सामना करना पड रहा है। इस पर अपर मुख्य सचिव ने लोनिवि के अभियंताओं को आडे हाथों लेते हुए गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि सड़कों की आवश्यक मरम्मत अविलम्भ की जाए। उन्होंने कहा कि गढ़डों का भरान आर.बी.एम., ईंट व टाईल्स लगाकर मजबूती के साथ किया जाए, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने की सम्भावना न रहे। उन्होंने लो.नि.वि. के अभियन्ताओं को चेतावनी दी है कि गढ़डों के भरान में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।

ओमप्रकाश ने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किये गये भवनों के स्वामियों से पुनः अपील की है कि अपने अतिक्रमणों को स्वयं यथाशीघ्र हटा लें, अन्यथा टास्क फोर्स द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि यदि अतिक्रमण टास्क फोर्स द्वारा अतिक्रमण को हटाया जाता जाता है, तो इसकी वसूली नियमानुसार भू-राजस्व के रूप में संबंधित भवन स्वामी से की जायेगी।

ओमप्रकाश ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अपने विभाग से संबंधित कार्यों को समयबद्धता के साथ पूरा करें। जिसमें सड़कों का चौड़ीकरण, डामरीकरण व सौंदर्यीकरण आदि कार्य तेज गति से किया जाना सुनिश्चित किये जाए। लोनिवि के अधिकारियों को सड़क का समतलीकरण, डामरीकरण के कार्य पूरा करने व विद्युत विभाग के अधिकारियों को भी अपने विभाग से संबंधित कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। जिसमें ट्रांसफार्मर, बिजली की लाइन, विद्युत पोल, एचटी व एलटी लाइनों से संबंधित विभिन्न कार्य किये जायेंगे।

अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि इस क्रम में आज गुरूवार को 10 अवैध अतिक्रमणों के चिन्हीकरण, 67 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण व 02 भवन के सीलिंग का कार्य सम्पादित किया गया है। इस प्रकार अब तक कुल 8608 अवैध अतिक्रमणों के चिन्हीकरण, 4933 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण व 139 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित किया जा चुका है।