1e1d038c ab06 4e82 8256 2de8923164df इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने लागू किया नया नियम, जानें कितनी उम्र से पहले नहीं खेल पाएंगे क्रिकेट
फाइल फोटो

क्रिकेट। देश में कई तरह के क्रिकेट मैच खेले जाते हैं। जिनमें कम उम्र से लेकर ज्यादा उम्र तक के खिलाड़ीयों को खेलने का मौका दिया जाता है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा क्रिकेट को लेकर आए दिन नए नियम लागू किए जाते हैं। जिसके चलते टीम में बदलाव देखने को मिलता है। ऐसा ही कुछ अब हुआ है। क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पर्दापण को लेकर नया नियम बनाया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों को अब कम से कम 15 साल का होना पड़ेगा। यानि 15 साल की उम्र वाले खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल सकेंगे। हालांकि 15 साल से कम उम्र के खिलाड़ी अपने देशों के लिए घरेलू क्रिकेट खेल सकते हैं। असाधारण परिस्थितियों में कोई भी देश छोटे उम्र के खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने देने के लिए आईसीसी में आवेदन कर सकता है।

पुरूष क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी-

बता दें कि पुरूष क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी कुवैत के मीत भवसार हैं। भवसार ने 14 साल 211 दिन की उम्र में मालदीव्स के खिलाफ अपना टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला था। इसके बाद दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के हसन राजा के नाम सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू का रिकॉर्ड है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पर्दापण को लेकर नया नियम बनाया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों को अब कम से कम 15 साल का होना पड़ेगा। आईसीसी का यह नया नियम द्विपक्षीय सीरीज, आईसीसी टूर्नामेंट्स और अंडर-19 क्रिकेट में भी लागू होगा। महिला खिलाड़ियों के लिए भी यही नियम लागू होगा। इससे पहले, किसी भी क्रिकेटर की इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने पर उम्र पर कोई रोक नहीं थी। पाकिस्तान के हसन रजा के नाम सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू का रिकॉर्ड है। जिन्होंने 14 साल 227 दिन की उम्र में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. 1996 से 2005 तक पाक के लिए सात टेस्ट और 16 वनडे खेलने वाले रजा के नाम सबसे कम उम्र में वनडे डेब्यू का भी रिकॉर्ड है।

भारत के सबसे कम उम्र में खेलने वाले खिलाड़ी-

इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मुश्ताक मोहम्मद ने 15 साल 224 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से 57 टेस्ट मैचों में 10 शतकों की बदौलत 3643 रन बनाए हैं। पाकिस्तान के ही एक अन्य खिलाड़ी आकिब जावेद ने 16 साल 189 दिन की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में पर्दापण किया है। अगर भारत की बात करें तो सबसे पहले सचिन तेंदुलकर का नाम हमारे जेहन में आता है। 24 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सचिन ने 16 साल 205 दिन की उम्र में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले क्रिकेटर थे।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

एक बार फिर से रेमडेसिवीर को लेकर WHO ने दी चेतावनी!

Previous article

पढ़कर हैरान रह जाएंगे आप! इन वजहों से शादी के बाद बढ़ जाता है महिलाओं का वजन

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.