मेट्रो की रफ्तार पर दौड़ेगा हैदराबाद, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंड़ी

मेट्रो की रफ्तार पर दौड़ेगा हैदराबाद, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंड़ी

हैदराबाद। गुजरात में चुनावी सभा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आंध्रप्रदेश और तेलंगाना की संयुक्त राजधानी हैदराबाद में मेट्रो को हरी झंड़ी दिखाएंगे। हैदराबाद में मेट्रो को हरी झंड़ी दिखाए जाने के बाद नवाबो का ये शहर देश का आठंवा ऐसा शहर बन जाएगा,जोकि मेट्रो की रफ्तार पर दौड़ेगा। वहीं मेट्रो को हरी झंड़ी दिखाए जाने से पहले एलएंडटी मेट्रो रेल हैदराबाद ने किराए की घोषणा कर दी है। बता दें कि इस समय देश के सात शहरों में मेट्रो दौड़ रही है, जिनमें देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर, लखनऊ, जयपुर, मुंबई, कोलकाता, बंगलूरू और कोच्ची शामिल है।

हैदराबाद में मेट्रो के उद्घाटन के बाद 29 नवंबर से मेट्रो को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। हैदराबाद में चलने वाली मेट्रो करीब 72 किलोमीटर का सफर तय करेगी, जोकि मियापुर से नागोल के बीच में दौड़ेगी। मेट्रो और उसके स्टेशन का डिजाइन दिल्ली मेट्रो से काफी मिलता जुलता है। मिली जानकारी के मुताबिक मेट्रो का सफर आसान बनाने के लिए 57 कोच तैयार किए गए हैं। प्रत्येक ट्रेन में फिलहाल तीन कोच होंगे, लेकिन आगे चलकर कोचों की संख्या को 6 कर दिया जाएगा। तीन कोच की इस मेट्रो में एक बार में 330 यात्री सफर कर सकेंगे। 72 किलोमीटर लंबी मेट्रो सेवा में 12 किलोमीटर का हिस्सा अंडरग्राउंड होगा, जिसमें से अभी केवल एलिवेटेड ट्रैक का 30 किलोमीटर का हिस्सा तैयार हुआ है।

एलएंडटी मेट्रो ने जो किराया इस रूट पर तय किया है वो दिल्ली मेट्रो के बराबर ही रखा गया है। यात्रियों को पहले 2 किलोमीटर पर 10 रुपये, 2 से 4 किलोमीटर के सफर पर 15 रुपये, 4 से 6 किलोमीटर के सफर पर 25 रुपये, 6 से 8 किलोमीटर के लिए 30 रुपये, 8 से 10 किलोमीटर के लिए 35 रुपये, 10 से 14 किलोमीटर के लिए 40 रुपये, 14-18 किलोमीटर के लिए 45 रुपये 18 से 22 किलोमीटर की यात्रा करने पर 50 रुपये और 55 रुपये 22 से 26 किलोमीटर की यात्रा पर देना होगा। अगर कोई यात्री 30 किलोमीटर तक का सफर करता है तो उसे 60 रुपये एक तरफ से किराया देना होगा। इसी के साथ हैदराबाद मेट्रो ने स्मार्ट कार्ड की भी सुविधा दी है, जिसे यात्री 200 रुपये देकर बनवा सकते हैं। इसमें 100 रुपये का स्मार्ट कार्ड और 100 रुपये की राशि होगी। स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने वालों को किराए में 5 फीसदी की छुट दी गई है।